Indian Navy Recruitment 2021:अप्रेंटिस के कुल 230 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना, अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कूल, नेवल शिप रिपेयर यार्ड, कोच्चि ब्लेयर ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित फॉर्मेट में 1 अक्टूबर तक या उससे पहले ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से अप्रेंटिस के कुल 230 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें इलेक्ट्रीशियन के 18 पद, फिटर के 13 पद, मशीनिस्ट के 6 पद, सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट के 2 पद, प्लंबर के 6 पद, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 20 पद सहित अन्य कई पद शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड से 65% अंकों के साथ ITI होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की लंबाई 150 सेमी और उनका वज़न 45 किग्रा होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की आयु 21 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जिसके बाद उन्हें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू राउंड से गुजरना होगा। फिर उम्मीदवारों को तय समय के अंदर मेडिकल एग्जामिनेशन सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा। बता दें कि अप्रेंटिस पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार निर्धारित दरों पर स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

सभी उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित फॉर्मेट में अपना आवेदन और अन्य आवश्यक दस्तावेज एडमिरल सुपरिटेंडेंट, अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कूल, नेवल शिप यार्ड, नेवल बेस, कोच्चि – 682004 पर 1 अक्टूबर तक भेज सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *