जानिए कहा खुला अनोखा अल्कोहल संग्रहालय

Alcohol Museum: फेनी की जमीन गोवा को हाल ही में एक संग्रहालय मिला है, जो पूरी तरह से स्थानीय रूप से बनाई गई शराब को समर्पित है. प्राचीन वस्तुओं के संग्रहकर्ता, स्थानीय व्यवसायी नंदन कुडचडकर द्वारा इसे शुरु किया गया.

कैंडोलिम के छोटे से समुद्र तट गांव में स्थित संग्रहालय ‘ऑल अबाउट अल्कोहल’ में फेनी से जुड़ी सैकड़ों कलाकृतियां हैं, जिनमें बड़े, पारंपरिक कांच के वत्स शामिल हैं जिनमें स्थानीय काजू- आधारित शराब सदियों पहले संग्रहित की गई थी|

कुडचाडकर ने बताया, “संग्रहालय शुरू करने के पीछे का उद्देश्य दुनिया को गोवा की समृद्ध विरासत, विशेष रूप से फेनी की कहानी और ब्राजील से गोवा तक शराब के निशान की विरासत से अवगत कराना था.” यह माना जाता है कि काजू के पौधे को पहली बार 1700 के दशक में इसके औपनिवेशिक शासकों, पुर्तगालियों द्वारा ब्राजील से गोवा में आयात किया गया था. ब्राजील और गोवा दोनों एक समान लुसोफोनियन औपनिवेशिक प्रभाव साझा करते हैं. गोवा के तट पर पौधे लाए जाने के बाद, काजू ने गोवा में जड़ें जमा ली हैं और फेनी ने भी.

कैसे बनती है फेनी
काजू ,फेनी काजू सेब से निकाले गए किण्वित रस से आसुत है और गोवा में एक लोकप्रिय मादक पेय है. काजू सेब की कटाई किसानों द्वारा बागों से की जाती है, जो हर मौसम में सरकार से पट्टे पर देते हैं. सेब के रस को फिर पारंपरिक उपकरणों का उपयोग करके किण्वित और आसुत किया जाता है.

एक बार आसुत होने पर, किण्वित रस एक लोकप्रिय हल्के नशीले ग्रीष्मकालीन पेय में बदल जाता है जिसे ‘उर्रक’ कहा जाता है, जबकि एक बार डबल डिस्टिल्ड होने पर, पेय को फेनी कहा जाता है. फेनी को लौंग, काली मिर्च, जायफल, दालचीनी जैसे मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है जिसे ‘मसाला फेनी’ कहा जाता है.

इसी तरह की प्रक्रिया का उपयोग ताड़ के ताड़ी से नारियल फेनी को निकालने के लिए भी किया जाता है. भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त करने के लिए काजू फेनी देश की पहली स्वदेशी शराब भी है, एक प्रक्रिया जिसे 2009 में शराब के स्थानीय निर्माताओं द्वारा शुरू किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *