स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा  ,जानिए कैसे

एलोवेरा को स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है जो स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. असल में एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर के साथ-साथ स्किन में मौजूद सूजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

एलोवेरा के फायदेः

त्वचाः

जिन लोगों की त्वचा रूखी है उनके लिए एलोवेरा फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा का उपयोग मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक पदार्थों में भी किया जाता है. त्वचा को मॉइस्चराइज करने में एलोवेरा  फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा के जूस के सेवन से स्किन को मॉइस्चराइज रखा जा सकता है.एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है.

सूजनः

स्किन में सूजन की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं

बालों :

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करने और बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा को बालों में लगाने या इसका जूस पीने से बालों को मुलायम, घने और चमकदार बना सकते हैं.

पिंपल्सः

पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें. चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पिंपल्स और चेहरे के काले निशान दूर हो सकते हैं. एलोवेरा जूस के सेवन से भी पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *