ये पहली वैक्सीन होगी जिसके तीन डोज दिए जाएंगे,नई कोरोना वैक्सीन Zycov D

Zydus Cadila Vaccine Zycov D: ये पहली वैक्सीन होगी जिसके तीन डोज (Three Dose Vaccine) दिए जाएंगे. दूसरा डोज 28 दिन और तीसरा डोज 56 दिन बाद लेना होगा. इस वैक्सीन पर भारत में सबसे बड़ा ट्रायल हुआ है. करीब 28000 वॉलंटियर्स को शामिल किया गया था.
केंद्र सरकार ने शुक्रवार को देश में 6वीं कोरोना वैक्सीन (6th Covid Vaccine) को भी अनुमति दे दी है. फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की इस वैक्सीन का नाम Zycov D है. भारत की दवा नियामक संस्था DCGI की एक्सपर्ट कमेटी ने इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की अनुमति दे दी है. ये भारत में 18 साल से कम आयु वर्ग के लिए पहली वैक्सीन है. इसके जरिए 12 से 18 आयुवर्ग में भी वैक्सीनेशन किया जा सकेगा.
इससे पहले देश में कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक, मॉडर्ना और जॉनसन&जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. Zycov D दुनिया की पहली DNA वैक्सीन है. Zydus ने डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर ये वैक्सीन बनाई है.

कितना होगा समय अंतराल?
साथ ही ये पहली वैक्सीन होगी जिसके तीन डोज दिए जाएंगे. दूसरा डोज 28 दिन और तीसरा डोज 56 दिन बाद लेना होगा. इस वैक्सीन पर भारत में सबसे बड़ा ट्रायल हुआ है. करीब 28000 वॉलंटियर्स को शामिल किया गया था.

निडिल फ्री वैक्सीन
ये एक निडिल फ्री वैक्सीन है. ये फार्मा जेट निडिल फ्री सिस्टम के द्वारा दिया जाता है. जेट इंजेक्टर के जिए इसको दिया जा सकेगा. बाकी वैक्सीन मसल्स में दी जाती हैं. ये स्किन के जेट इंजेक्टर में दिया जा सकेगा. इसकी एक खासियत ये भी है कि इसे सामान्य फ्रीजर में 2 से 8 डिग्री पर स्टोर किया जा सकता है.
जायडस कैडिला ने कहा था कि वो अप्रूवल मिलने के बाद दो महीने के भीतर वैक्सीन लॉन्च कर सकती है. कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने ZyCoV-D के इमरजेंसी यूज की अनुमति के लिए बीती 1 जुलाई को आवेदन किया था. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने फार्मा कंपनी से इस वैक्सीन के 2 डोज के प्रभाव का अतिरिक्त डेटा भी मांगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *