बेमेतरा : ऑनलाइन सेवाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना एवं सेवा का लाभ दिलाने दिया गया प्रशिक्षण

राज्य शासन के द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत आने वाली सेवाओं का समय सीमा के भीतर निराकरण करने हेतु ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराई गई है। लोक सेवा गारंटी की विभिन्न हितग्राही मूलक सेवाओं को शामिल किया गया है, जिससे आमलोगों को यह मूलभूत सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त हो सके।
         

 इसके लिए कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान के दिशानिर्देशानुसार एसडीएम बेमेतरा श्री दुर्गेश कुमार वर्मा की उपस्थिति में ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (लोक सेवा केंद्र) संबंधी सेवाओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बीते दिनों जिला कार्यालय बेमेतरा के दिशा सभाकक्ष में किया गया। जिससे हितग्राही मूलक सेवाओं की प्रदायगी में और अधिक गुणवत्ता लाई जा सके। इन सभी सेवाओं में लोक सेवा केंद्र के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं मुख्यतः आय, जाति, निवासी, विभिन्न राजस्व सेवाएं नक्शा, खसरा, बी1, आरबीसी 6-4, किसान किताब, सीमांकन, नामांतरण बंटवारा एवं नगरी निकाय से दी जाने वाली सेवाएं विभिन्न पेंशन सेवाएं, विवाह पंजीयन, गुमास्ता, नल कनेक्शन एवं जनपद स्तर से ग्रामीण क्षेत्र में दी जाने वाली विभिन्न पेंशन संबंधी सेवाओं का लोक सेवा केंद्र एवं सामान्य सेवा केंद्र के संचालकों को एसडीएम बेमेतरा, तहसीलदार आशुतोष गुप्ता, नायब तहसीलदार राजकुमार मरावी, जनपद सीईओ रवि कुमार, जिला प्रबंधक महेंद्र वर्मा, जिला तकनीकी प्रबंधक जागेश्वर वर्मा, सीएससी मैनेजर विकास नायक एवं दयानंद साहू, मुकुल धुरंधर एवं अन्य अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें सेवा प्रदायगी मे गुणवत्ता के साथ ऑनलाइन सेवाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना एवं सेवा का लाभ दिए जाने संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। जनसामान्य मूलभूत सेवाओं का ऑनलाइन लोक सेवा गारंटी के तहत लोक सेवा केंद्र के माध्यम से अब तक 427914 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है एवं 1 जनवरी 2021 से 17 अगस्त 2021 तक जिले में 73679 प्राप्त हुए हैं जिनमें 50704 आवेदन निराकरण हो चुके हैं एवं 14064 आवेदन वर्तमान में समय सीमा के भीतर प्रक्रियाधीन है।

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