RPSC ने की RAS परीक्षा की एग्जाम डेट घोषित, 27 व 28 अक्टूबर को होगी परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त (RAS) प्रतियोगी परीक्षा 2021 (प्रारम्भिक) की एग्जाम डेट घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 27 व 28 अक्टूबर को होगी। आयोग ने इस सम्बन्ध में गुरुवार को आदेश जारी किए है।

आयोग सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि आवेदन पत्र सब्मिट की अंतिम डेट तक प्राप्त आवेदन-पत्रों की संख्या के आधार पर उक्त परीक्षा के दिवसों (एक अथवा एक से अधिक चरण) की संख्या का निर्धारण किया जाएगा। साथ ही उक्त परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 2 सितंबर है। कुल 988 पदों में 363 पद राज्य सेवा के और 625 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं। अब तक प्रदेश के 1 लाख 60 हजार से अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। आयोग द्वारा इस प्रारंभिक परीक्षा का पाठयक्रम वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है।

दो दिन होगी परीक्षा

आयोग द्वारा जारी परीक्षा तिथि से पता लग रहा है कि इस बार आरएएस प्रारंभिक परीक्षा दो दिन होगी। अब तक एक ही दिन आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है। आरएएस प्री 2018 का आयोजन आयोग ने 5 अगस्त 2018 को एक ही दिन किया था। इससे पूर्व भी आयोग ने आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन एक ही दिन में किया था।

 

20 जुलाई को जारी किया था विज्ञापन

आयोग ने RAS-RTS 2021-22 का विज्ञापन 20 जुलाई को जारी किया गया था। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होकर 27 अगस्त तक चलनी थी, लेकिन तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया। अब इसके लिए आयोग ने नई तिथि घोषित कर दी है, जिसके अनुसार 4 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए और 2 सितंबर तक भरे जाएंगे।

भूतपूर्व सैनिक कोटे का लाभ केवल राज्य के मूल निवासी को ही मिलेगा

आयोग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार की ओर से 1 अगस्त 2021 को केवल राजस्थान राज्य के मूल निवासी भूतपूर्व सैनिकों को भूतपूर्व सैनिक कोटे का लाभ दिए जाने संबंधी अधिसूचना जारी की गई है। उक्त अधिसूचना के अनुसार राजस्थान राज्य के मूल निवासी भूतपूर्व सैनिकों को ही भूतपूर्व सैनिक वर्ग का लाभ दिया जाएगा।

पदों का वर्गीकरण

राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 76 पद

राजस्थान पुलिस सेवा के 77 पद

राजस्थान लेखा सेवा के 32 पद

राजस्थान सहकारी सेवा के 33 पद

राजस्थान नियोजन सेवा के 7 पद

राजस्थान कारागार सेवा के 9 पद

राजस्थान उद्योग सेवा के 4 पद

राजस्थान राज्य बीमा सेवा के 4 पद

राजस्थान वाणिज्यिक सेवा के 38 पद

राजस्थान खाद्य एवं नागरिक परिषद सेवा के 6 पद

राजस्थान पर्यटन सेवा के 4 पद

राजस्थान परिवहन सेवा के 7

ग्रामीण सेवा के 21 पद

राजस्थान राज्य बीमा सेवा के 3

राजस्थान बाल विकास सेवा के 8

राजस्थान श्रम कल्याण का 1 पद

राजस्थान कृषि विपणन अधिकारी के 37 पद

योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट देखें।

 

आयु सीमा

आवेदन करने वाले कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

 

जरूरी तारीखें-

आवेदन शुरू – 4 अगस्त

आवेदन की आखिरी तारीख- 2 सितंबर

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट का सिलेक्शन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस

जनरल /अन्य राज्य- 350 रुपए

OBC / BC / EWS- 250 रुपए

SC / ST- 100 रुपए

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदों के लिए 4 अगस्त से 2 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में EWS (इकोनॉमिक वीकर सेक्शन) अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण इस सेवा में लागू किया गया है। नियमानुसार इसके अभ्यर्थियों को आयु सीमा और शुल्क में रियायत दी जाएगी। इनके पदों का विवरण भी अलग कॉलम में जारी किया गया है।

आरएएस प्री-2021 का पहला पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का होगा। 200 अंकों के इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का समय मिलेगा। आयोग द्वारा जारी परीक्षा योजना एवं पाठयक्रम में ये जानकारी दी गई है। प्रारंभिक परीक्षा में एक ही प्रश्न पत्र होगा। सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। परीक्षा का उद्देश्य केवल स्क्रीनिंग परीक्षण करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *