रायपुर : 24 अगस्त से शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ होगा

शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ आगामी मंगलवार 24 अगस्त से किया जाएगा। अभियान के तहत 24 अगस्त से प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को अर्थात 24, 27 एवं 31 अगस्त तथा 3,7,14,17,21, 24 तथा 28 सितम्बर को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच विशेष अभियान चलाया जाएगा।

अभियान के तहत 6 माह से 5 वर्ष तक के आयु समूह के सभी बच्चों को आई.एफ.ए. सिरफ की खुराक 1 एमएल सप्ताह में दो बार दिया जाना है। 9 माह से 5 वर्ष तक के आयु समूह के समस्त बच्चों को विटामिन-ए सिरफ की खुराक दिया जाना है। जिसमें 9 माह से 1 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए का 1 एमएल एवं 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए का 2 एमएल का खुराक दिया जायेगा।

बच्चों का वजन लिया जायेगा। बच्चों की आयु के अनुरूप पोषण आहार की जानकारी दी जाएगी। आंगनबाड़ी केन्द्रों में हितग्राहियों की पात्रता के अनुसार संपूरक पोषण आहार की सेवाओं और पोषण तत्वों को उपलब्ध कराए जाएगा। अति गंभीर कुपोषित बच्चों जो एस.ए.एम. की श्रेणी में है, उन्हंे चिन्हित कर पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती किया जाएगा, जिससे समूचित आहार प्रदान करने के साथ उन्हें संक्रमण से बचाकर उपचार किया जा सके। इस दौरान कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए फिजिकल डिस्टेन्सिंग तथा हेन्ड हाइजिन का पालन करने के निर्देश दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *