सुप्रीम कोर्ट ने दी अनुमति: एनडीए की परीक्षा में शामिल हो सकती हैं लड़कियां

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की परीक्षा 5 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी और इसमें महिला उम्मीदवार शामिल हो सकती हैं। अकादमी में प्रवेश न्यायालय के अंतिम आदेशों के अधीन होगा। जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की खंडपीठ ने कुश कालरा द्वारा दायर एक रिट याचिका में अंतरिम आदेश पारित किया, जिसमें महिला उम्मीदवारों को हर साल यूपीएससी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा में बैठने की अनुमति देने की मांग की गई थी।
इस बीच, यूपीएससी एनडीए / एनए II परीक्षा 2021 जो 5 सितंबर, 2021 को आयोजित होने वाली थी, को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा अब पहले से निर्धारित संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2021 के साथ 14 नवंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह परीक्षा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में 370 और नौसेना अकादमी में 30 पदों (10+2 कैडेट प्रवेश योजना) को भरने की लिए आयोजित होगी।
पहले पात्रता मानदंड यह था कि उम्मीदवार अविवाहित पुरुष होना चाहिए और 2 जनवरी 2003 से पहले और 1 जनवरी 2006 के बाद का नहीं होना चाहिए। हालांकि, इस आदेश के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि इन तारीखों के भीतर पैदा हुई महिला उम्मीदवार ऊपर उल्लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *