कोरोना से मौत 0:छत्तीसगढ़ में बीते दिन केवल 90 पॉजिटिव मिले, इस वर्ष यह दूसरा अवसर जिस दिन किसी की जान नहीं गई

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर कमजोर होती दिख रही है। सोमवार को प्रदेश भर में केवल 90 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। कोरोना संक्रमण से किसी मरीज की मौत की रिपोर्ट नहीं हुई है। इस साल यह दूसरा अवसर है जिस दिन कोरोना की वजह से किसी की जान नहीं गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को कोरोना की संक्रमण दर 0.32 प्रतिशत रही है। प्रदेश भर में 27 हजार 20 नमूनों की जांच हुई। इस दौरान 90 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाए गए। नारायणपुर जिले में सबसे अधिक 2.47 प्रतिशत संक्रमण दर रही। शेष जिलों में यह एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। प्रदेश के 5 जिलों बालोद , कोण्डागांव, कबीरधाम, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और सुकमा में कल संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया।

कोरोना संक्रमण की वजह से एक भी मौत की रिपोर्ट नहीं है। इससे पहले 12 जुलाई को ऐसा हुआ था। सरकार ने 14 फरवरी को भी एक बार शून्य मौत का दावा किया था, लेकिन बाद में उस दिन भी एक मौत दर्ज हो गई थी। पिछले वर्ष आखिरी बार 22 जुलाई 2020 को प्रदेश में मौत का आंकड़ा शून्य रहा था। संक्रमण के बढ़ते-घटते रहने के बीच प्रदेश में 13 हजार 540 लोगों की मौत हो चुकी है। कुछ जिलों में हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं।

RT-PCR टेस्ट ही कम

संक्रमण के आंकड़ों के बीच यह तथ्य भी आया है कि कोरोना की जांच में RT-PCR की संख्या कम कर दी गई है। सोमवार को 27 हजार 20 नमूनों में से केवल 5 हजार 621 की ही जांच RT-PCR से हुई। इसमें 21 लोग पॉजिटिव पाए गए। 3 हजार 376 नमूनों की जांच ट्रू-नॉट से हुई, जिसमें 20 लोगों में संक्रमण मिला। सबसे अधिक 18 हजार 993 नमूनों की जांच रैपिड एंटीजन किट से हुई। इसमें 49 लोग पॉजिटिव मिले। कोरोना की जांच के लिए RT-PCR को सबसे प्रभावी माना जाता है।

अभी रायपुर और दुर्ग में ही सबसे अधिक जांच

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अभी रायपुर और दुर्ग जिले में ही कोरोना की सबसे अधिक जांच हो रही है। सोमवार को दुर्ग में 3 हजार 17 नमूनों की जांच हुई। वहां 7 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। रायपुर में 2 हजार 814 नमूनों की जांच के बाद 6 लोगों में संक्रमण मिला है। बलौदा बाजार में 2 हजार 65 नमूनों की जांच हुई। 10 लोग पॉजिटिव आए। वहीं बेमेतरा में सबसे कम 133 जांच हुई। वहां एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

अभी 1700 मरीज सक्रिय

कोरोना महामारी की शुरुआत से अभी तक प्रदेश में 10 लाख 3 हजार 244 लोगों को संक्रमण अपनी चपेट में ले चुका है। इनमें से 9 लाख 88 हजार 4 लोग स्वस्थ्य हुए। कल ही 111 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से 86 लोग तो घरों में ही अपना इलाज करा रहे थे। कोरोना महामारी के 17 महीनों में 13 हजार 540 लोगों की मौत हो चुकी है।

रायपुर में आज फिर से टीकाकरण शुरू

देर रात पहुंची टीकों की नई खेप की वजह से रायपुर में टीकाकरण फिर से शुरू हो गया है। रायपुर जिले के 35 केंद्रों पर आज सुबह से टीकाकरण हो रहा है। इनमें से 22 केंद्र रायपुर शहर में ही बनाए गए हैं। बिरगांव में 6, अभनपुर-धरसीवां में 2-2 और आरंग में एक केंद्र पर टीकाकरण हो रहा है। तिल्दा ब्लॉक में किसी केंद्र पर आज टीकाकरण की सुविधा नहीं है। इन केंद्रों पर 6 हजार 130 डोज कोविशील्ड और 1 हजार 320 डोज कोवैक्सीन उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *