ग्रुप सी जनरल ड्यूटी कॉन्सटेबल के 269  पदों पर भर्ती के लिए बीएसएफ ने जारी की नोटिफिकेशन,

भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नॉन-गजेटेड और नॉन-मिनिस्ट्रियल कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। बीएसएफ द्वारा कुल 269 रिक्तियों के लिए भर्ती की जानी है और ये सभी रिक्तियों खेल कोटे में घोषित की गयी हैं। बीएसएफ कॉन्सटेबल जीडी भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार विज्ञापित कॉन्सेटबल (जीडी) ग्रुप सी पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है। हालांकि, बाद में नियमित (स्थायी) नियुक्ति का भी प्रावधन है।

कैसे करें आवेदन

बीएसएफ कॉन्सटेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल रिक्रूटमेंट पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और सीधे अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। बीएसएफ जीडी कॉन्सटेबल पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 9 अगस्त 2021 से शुरू हो गयी है और उम्मीदवार 22 अगस्त 2021 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

 

आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ खेल कोट के अंतर्गत कॉन्सटेबल जनरल ड्यूटी पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और रिक्तियों से सम्बधित खेल/विधा में निर्धारित स्तर पर 1 सितंबर 2019 से 22 सितंबर 2021 तक के बीच भाग लिया हो या मेडल प्राप्त किया हो। इसके अतिरिक्त पुरुष उम्मीदवारों की हाईट न्यूनतम 170 सेमी और महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम 157 सेमी होनी चाहिए। साथ ही, पुरुष उम्मीदवारों का चेस्ट न्यूनतम 80 सेमी और फुलाव कम से कम 5 सेमी का होना चाहिए। इनके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। योग्यता सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *