India vs England 1st Test, Day 4 Live: बुमराह ने दिया इंग्लैंड को दूसरा झटका, क्रॉले के सिर्फ 6 रन

मैच के तीसरे दिन भी बारिश के कारण करीब 16 ओवरों का खेल बर्बाद हो गया और लगातार तेज होती बारिश के बीच दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया गया. आखिरी सेशन में बारिश ने दिन में दूसरी बार अड़ंगा डाला और खेल फिर से रुक गया.यहां खेल ऐसा रुका कि फिर से रद्द करने का भी फैसला करना पड़ा था. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चायकाल के समय बिना नुकसान के 11 रन बनाए थे.
नॉटिंघम: England vs India 1st Test, Day 4 Live: पिछले दो दिन से खराब मौसम और बारिश की मार झेल रहे इंग्लैंड और भारत के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है. और भारत को जल्द ही दो बड़ी सफलताएं भी मिल गयी हैं. पहली कामयाबी भी जल्द ही मोहम्मद सिराज ने रॉरी बर्न्स (18) को विकेट के पीछे लपकवाकर दिलायी, तो थोड़ी ही देर बाद जसप्रीत बुमराह ने जैक क्राल को भी ऋषभ पंत के हाथों लपकवाकर इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, जिसे अभी भी भारत से आगे निकलने के लिए यहां से करीब 40 रन बनाने हैं. फिलहाल इंग्लिश कप्तान जो. रूट और डोम सिबली क्रीज पर हैं.

इआज भी बारिश की भविष्यवाणी की गयी है. ऐसे में आप प्रार्थना करे कि आज मैच पूरा खेला जाए और हाल पिछले दो दिन जैसा न हो. मैच के दूसरे और तीसरे दिन बारिश ने अच्छा-खासा खेल बर्बाद हुआ, जिसने फैंस को निराश किया. बहरहाल, दूसरे दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना नुकसान के 25 रन बना लिए थे. डोम सिबली 9 और रॉरी बर्न्स 11 रन बनाकर क्रीज पर थे और इंग्लिश बल्लेबाजों को मुश्किल हालात में अभी भी भारत की पहली पारी का 70 रन का कर्ज उतारना है. कहा जा सकता है कि इस समय तक तो भारत कुछ हद तक फायदे में, जिसने पहली पारी में 291 रन बनाए थे.
वहीं मैच के तीसरे दिन भी बारिश के कारण करीब 16 ओवरों का खेल बर्बाद हो गया और लगातार तेज होती बारिश के बीच दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया गया. आखिरी सेशन में बारिश ने दिन में दूसरी बार अड़ंगा डाला और खेल फिर से रुक गया.यहां खेल ऐसा रुका कि फिर से रद्द करने का भी फैसला करना पड़ा था. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चायकाल के समय बिना नुकसान के 11 रन बनाए थे. उस समय इंग्लैंड मेहमान टीम से 84 रन पीछे था. तब रॉरी बर्न्स 1 और डोम सिबली 5 रन बनाकर क्रीज पर थे. चायकाल के बाद चंद ही मिनटों का खेल हुआ कि बारिश आ गयी और खिलाड़ियों को पवेलयन लौटना पड़ा. तीसरे दिन दुए दिन बारिश से हुए नुकसान की भरपायी के लिए खेल को आज तय समय से आधे घंटा आगे बढ़ाया गया था. इसके तहत 98.2 ओवर फेंके जाने थे, लेकिन दिन भर में भारत और इंग्लैंड दोनों की पारियों को मिलाकर करीब 83 ओवरों का ही खेल हुआ. और इस तरह बारिश के कारण लगभग 16 ओवरों मतलब इस हिसाब से तीसरे दिन करीब पौने घंटे का खेल बर्बाद हुआ.
इससे पहले मेहमान भारतीय टीम लगभग चायकाल के आसस-पास अपनी पहली पारी में 278 रन बनाकर आउट हो गयी. इस तरह उसने पहली पारी में 183 रन बनाने वाली इंग्लिश टीम के खिलाफ 95 रन की अहम बढ़त ली. और भारत को यह बढ़त दिलाने में योगदान दिया केएल राहुल (84) और रवींद्र जडेजा (56) ने, जिन्होंने दूसरे सेशन में उम्दा बल्लेबाजी की. केएल राहुल थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे और एक ऐसे शतक से वंचित रह गए, जिसके वह हकदार थे. आखिर में पुछल्ले जसप्रीत बुमराह ने भी 28 रन का पारी का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया, जिससे भारत 84.5 ओवरों में 278 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा. भारत की तरह ही इंग्लिश सीमर ने भी दिखाया कि इस पिच में तेज गेंदबाजों के लिए सभी दिन कुछ न कुछ रहेगा. इसी के साथ और रवींद्र जडेजा के अर्द्धशतक ने अश्विन को बाहर बैठाने के फैसले को भी सही साबित किया. इंग्लैंड के लिए रॉबिंसन ने पहली पार 5 विकेट चटकाए, जबकि जेम्स एंडरसन को 4 विकेट मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *