National Handloom Day : आज देश  मना रहा है राष्ट्रीय हथकरघा दिवस , हस्तशिल्प को, हथकरघे को, कपड़े की  कारीगरी को प्रोत्साहित करना है उद्देश्य

देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और भारत के हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है।इस दिन, हथकरघा बुनकर समुदाय को सम्मानित किया जाता है और इस देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में इस क्षेत्र के योगदान को रेखांकित किया जाता है। हमारी हथकरघा विरासत की रक्षा करने और हथकरघा बुनकरों व श्रमिकों को अधिक अवसरों के साथ सशक्त बनाने के संकल्प की फिर से पुष्टि की जाती है।यह देश के सामाजिक आर्थिक विकास में हथकरघा के योगदान को उजागर करने और बुनकरों की आय बढ़ाने और उनके गौरव को बढ़ाने के लिए हथकरघा को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का इतिहास

भारत के हथकरघा उद्योग के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने जुलाई, 2015 में 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में घोषित किया था।
ब्रिटिश सरकार द्वारा बंगाल के विभाजन के विरोध में कलकत्ता टाउन हॉल में 1905 में शुरू किए गए स्वदेशी आंदोलन को मनाने के लिए 7 अगस्त की तारीख को चुना गया था। इस आंदोलन का उद्देश्य घरेलू उत्पादों और उत्पादन प्रक्रियाओं को पुनर्जीवित करना था।
पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का उद्घाटन 7 अगस्त 2015 को चेन्नई, तमिलनाडु में मद्रास विश्वविद्यालय के शताब्दी हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। उन्होंने ‘इंडिया हैंडलूम’ ब्रांड का भी अनावरण किया था।

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर पप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा –

प्रधानमंत्री के आह्वान पर, राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम (एनएचडीसी) द्वारा सातवें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर राष्‍ट्रीय स्‍तर के “माई हैंडलूम माई प्राइड एक्सपो” का आयोजन 01 अगस्त से 15 अगस्त 2021 तक दिल्ली हाट, आईएनए, नई दिल्ली में किया जा रहा है। देश भर के हथकरघा समूहों/क्षेत्रों से हथकरघा उत्पादक कंपनियों और बुनकरों के हथकरघा उत्पादों को बिक्री के लिए प्रदर्शनी में शामिल किया गया है। एक्सपो में 22 राज्यों से संबंधित 125 से अधिक हथकरघा एजेंसियां/राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भाग ले रहे हैं। प्रदर्शनी 15 अगस्त, 2021 तक पंद्रह दिनों के लिए सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक जनता के लिए खुली रहेगी और प्रदर्शनी में 10,000 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *