मुख्यमंत्री श्री साय को अभ्यास स्कूल की बच्चियों ने खुद की बनाई राखी बांधी

शिक्षा से बदल रही देवार जाति की तस्वीर

रायपुर, 19 अगस्त 2024

रक्षाबंधन के अवसर पर आज मुख्यमंत्री निवास में शासकीय अभ्यास प्राथमिक शाला महासमुंद की छात्राओं ने अपने हाथों से तैयार राखियां मुख्यमंत्री के कलाई में सजायी। बच्चियों ने उत्साह के साथ मुख्यमंत्री को राखी बांधी और मिठाईयां खिलायी। मुख्यमंत्री ने बच्चों को दुलारा और कहा कि शिक्षा से देवार जाति की तस्वीर बदली है। यह उपलब्धि सुकून देने वाली है। उन्होंने सभी बच्चों से कहा कि आप सब खूब पढ़ें और तरक्की की राह पर आगे बढ़ें।

गौरतलब है कि आज प्रधान पाठक डेमेश्वरी गजेंद्र के नेतृत्व में स्कूल की छात्राएं पूर्वी देवार, भूमि देवार, नेहा देवार, पीहू बुंदेला और सारिका ढीमर ने मुख्यमंत्री निवास रायपुर पहुंचीं। इन छात्राओं में देवार जाति की बच्चियों को शामिल देख मुख्यमंत्री ने उन्हें दुलारा और स्नेह जताते हुए कहा कि शिक्षा के प्रति जागरुकता से देवार जाति के लोगों के जीवन में सुखद बदलाव आ रहा है। यह बहुत खुशी की बात है।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी मोहन राव सावंत भी उपस्थित थे, जिन्होंने इस प्रयास की सराहना करते हुए बच्चियों की राखी स्वीकारने पर मुख्यमंत्री जी का आभार जताया।

प्रधान पाठक डेमेश्वरी गजेंद्र ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि राज्य सरकार के प्रभावी कदमों से वे बच्चे, जो कभी कबाड़ बीनते थे, अब स्कूल आकर पढ़ाई कर रहे हैं। मुख्यमंत्री की कलाई पर इन बच्चियों द्वारा राखी बांधने का यह कदम सामाजिक समरसता की दिशा में एक महत्वपूर्ण संदेश देता है। मालूम हो कि प्रधान पाठक डेमेश्वरी गजेंद्र ने ऐसे घुमंतू बच्चों को स्कूल तक लाने और उनकी पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए अपनी सैलरी का एक हिस्सा बच्चों के लिए पेंसिल बॉक्स, यूनिफार्म बेल्ट, चॉकलेट और बिस्किट में खर्च किया, जिससे बच्चों का मनोबल बढ़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *