उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा के निर्देश पर वनांचल क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से किया जा रहा जांच और उपचार

वनांचल क्षेत्र ग्राम बोक्करखार में 120 ग्रामीणों का किया गया जांच

कवर्धा, 29 जुलाई 2024

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा के निर्देश पर सुदूर वनांचल क्षेत्र मे लगातार स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अब तक बोड़ला ब्लॉक के तरेगांव जंगल, रेंगाखार, झलमला, चिल्फी सहित 27 जुलाई को वनांचल क्षेत्र ग्राम बोक्करखार में स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर में 120 लोगो का जांच और उपचार किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल राज ने बताया कि स्वास्थ शिविर 30 लोगों का बीपी और शुगर , 67 लोगो का मलेरिया का जांच किया गया, जिसमें सभी का रिपोर्ट नेगेटिव पाया गया। 10 लोगां का सिकल जांच किया गया जिसमें 9 नेगेटिव और 1 पॉजिटिव मिला। 40 बच्चो का स्वास्थ्य जांच किया गया, जिसमें 1 बच्चे को एनआरसी जिला अस्पताल के लिए चिन्हांकित किया गया।  30 महिलाओं का जांच किया गया जिसमें से 1 महिला को जिला अस्पताल सर्जरी के लिए चिन्हांकित किया गया।
शिविर में मौसमी बीमारी के बचाव के बारे में भी जानकारी दिया गया। इस दौरान सभी को स्वच्छता  विधि के बारे में बताया गया। बार-बार हाथ धोने साफ सफाई ताजा भोजन खाने और पानी को उबाल कर और साफ पानी पीने के लिए जागरूक किया गया। दस्त और उल्टी होने पर ओआरएस और जिंक का सेवन और नजदीक अस्पताल मे तुरंत ले जाने लोगों को बताया गया। शिविर में सर्प दंश के बचाव के बारे मे बताया गया, सर्प दंश होने पर तुरंत अस्पताल ले जाने का सलाह दिया गया। ग्रामीणों को सर्प दशं के बाद झाड़ फूंक मे नहीं पड़ने सलाह दिया गया।  शिविर का आयोजन सीएमएचओ डॉ. बी एल राज और बीएमओ बोड़ला के मार्गदर्शन में किया गया। शिविर मे स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. जितेंद्र वर्मा, डॉ. योगेश साहू, एडी मानिकपुरी नॉन मेडिकल असिस्टेंट श्री दिनेश तिवारी,  मेडिकल असिस्टेंट  श्री प्रकाश गुप्ता फार्मिसिट्स,  सीएचओ सावित्री परते, एमएलटी श्री जलेश्वर पटेल, लिलेश सतपथी सहित ग्रामीण स्वास्थ सयोजक, मितानिन एवं आंगन बाड़ी कार्यकर्ता ने सेवाएं दी। शिविर में संदीप मानिकपुरी बीईटीओ और गांव के श्री प्रेमलाल नायक का विशेष सहयोग रहा।
समाचार क्रमांक-796/गुलाब डड़सेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *