पहले भी विवादों से घिरे रहे विवेक बिंद्रा, संदीप माहेश्वरी ने लगाया था 500 करोड़ के “घोटाले” का आरोप

घरेलू हिंसा के ताजा आरोप से पहले विवेक बिंद्रा कई विवादों में शामिल रहे हैं, हाल ही में यूट्यूबर और मॉटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी ने उन पर “घोटाला” करने का आरोप लगाया था

नई दिल्ली : 

नोएडा में मॉटिवेशनल स्पीकर और उद्यमी विवेक बिंद्रा पर अपनी पत्नी के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया गया है. अधिकारियों ने उन पर लगे आरोपों की जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा है कि जांच के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

विवेक बिंद्रा की पत्नी यानिका के भाई वैभव क्वात्रा की शिकायत पर 14 दिसंबर को नोएडा के सेक्टर 126 पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी. विवेक बिंद्रा और यानिका की शादी 6 दिसंबर को हुई थी. वे नोएडा के सेक्टर 94 की एक पॉश सोसायटी में रहते हैं.

एफआईआर के अनुसार शादी के कुछ घंटों बाद विवेक बिंद्रा कथित तौर पर यानिका को एक कमरे के अंदर ले गए, उसे गालियां दीं, उसके बाल खींचे और उसके साथ मारपीट की. शिकायत में दावा किया गया है कि मारपीट के कारण यानिका ठीक से सुन नहीं पा रही है. विवेक ने कथित तौर पर उनका फोन भी तोड़ दिया.

घरेलू हिंसा के इस ताजा आरोप के अलावा विवेक बिंद्रा पूर्व में अन्य विवादों में भी शामिल रहे हैं. हाल ही में उनके साथी यूट्यूबर और मॉटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी ने उन पर “घोटाला” करने का आरोप लगाया था.

विवेक बिंद्रा बनाम संदीप माहेश्वरी

हाल ही में यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी ने ‘बिग स्कैम एक्सपोज्ड’ टाइटल वाला एक वीडियो जारी किया था. इसमें उन्होंने विवेक बिंद्रा पर मल्टी-लेवल मार्केटिंग जैसा कोर्स चलाने का आरोप लगाया. इस कथित घोटाले में छात्रों से “बिजनेस” सिखाने के नाम पर बड़ी रकम लेने का आरोप लगाया गया है और यह राशि करीब 500 करोड़ रुपये है. इस पर बिंद्रा ने अपने यूट्यूब चैनल पर जवाब दिया और संदीप माहेश्वरी को चुनौती दी. उन्होंने कोई भी गलत काम करने से इनकार किया. यह विवाद तब और गहरा गया जब बिंद्रा ने अपनी लीगल टीम को धमकियां देने का आरोप माहेश्वरी पर लगाया.

सिख समुदाय से मांगनी पड़ी माफी

पिछले साल जून में विवेक बिंद्रा ने अपने एक वीडियो में गुरु गोबिंद सिंह का एनिमेटेड चित्रण किया. इस पर उनको सिख समुदाय की प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा. इस विवाद के बाद माफी की मांग उठी और बिंद्रा को माफी मांगनी पड़ी.

विवेक बिंद्रा बनाम इंडियन मेडिकल एसोसिएशन

साल 2018 में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने बिंद्रा के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. आईएमए ने बिंद्रा पर ‘भारतीय चिकित्सा प्रणाली की वास्तविकता’ शीर्षक वाले वीडियो में डॉक्टरों के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. उनको करीब 50 करोड़ रुपये के मानहानि वाले मुकदमे का सामना करना पड़ा. हालांकि इस केस में बिंद्रा जीत गए. अदालत ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व पर जोर दिया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *