Rajasthan Exit Polls 2023 : राजस्थान में सियासी रिवाज बरकरार रहने के आसार, BJP को मिल सकता है राज

राजस्थान चुनाव को राजनीतिक गलियारों में राज (सरकार) और ‘रिवाज’ बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है.

नई दिल्ली: 

राजस्थान में 199 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में हर पांच साल में सत्ता बदलने की सियासी रिवाज बरकरार रह सकती है. छह एग्जिट पोल में से चार के आकंड़ो में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. जबकि, एक एग्जिट पोल में भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिखाई गई है, हालांकि आगे भाजपा को ही दिखाया गया है. वहीं एक एग्जिट पोल में भाजपा के कड़ी टक्कर के साथ कांग्रेस को बहुमत मिलता हुआ दिखाया गया है.

छह एग्जिट पोल के आंकड़े :- 

– Dainik Bhaskar के एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा को 98 से 105 और कांग्रेस को 85 से 95 सीटें मिल सकती हैं.
– Jan ki Baat एग्जिट पोल : भाजपा को 100 से 122 सीटें मिलने के आसार, कांग्रेस के हिस्से में आ सकती हैं 62 से 85 सीटें
– P-MARQ एग्जिट पोल : भाजपा को स्पष्ट बहुमत के साथ 105 से 125 सीटें, कांग्रेस को मिल सकती हैं 69 से 91 सीटें
– Times Now-ETG एग्जिट पोल : कांग्रेस को पछाड़ते हुए भाजपा के हिस्स में 108 से 128 सीटें, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 56-72 सीटों के ही संतोष करना पड़ सकता है
– TV9 Bharatvarsh – Polstrat एग्जिट पोल : भाजपा के खाते में 100 से 110 और कांग्रेस को मिल सकती हैं 90 से 100 सीटें
– India Today- Axis My India एग्जिट पोल : भाजपा को 80 से 100 और कांग्रेस को मिल सकती हैं 86 से 106 सीटें

सियासी रिवाज बरकार रहने के आसार
राजस्थान चुनाव को राजनीतिक गलियारों में राज (सरकार) और ‘रिवाज’ बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है. बीते कुछ दशकों में, परंपरागत रूप से राज्य में हर विधानसभा चुनाव में राज यानी सरकार बदल जाती है… एक बार कांग्रेस एक बार भाजपा। भाजपा को बाकी बातों के अलावा इस ‘रिवाज’ से बड़ी उम्मीद है जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस उम्मीद कर रही है कि इस बार यह ‘रिवाज’ बदलेगा और दोबारा उसकी सरकार बनेगी।

अगर एग्जिट पोल के मुताबिक चुनाव के नतीजे आते हैं तो ‘ सियासी रिवाज’ बरकार रहने के आसार दिख रहे हैं. छह में से चार एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है.

कितनी फीसदी हुआ मतदान
राजस्थान में इस बार हुए विधानसभा चुनाव में 2018 की तुलना में ज्यादा मतदान हुआ है. इस वर्ष प्रदेश में 75.45 फीसदी मतदान हुआ। 2023 के विधानसभा चुनाव में पिछली बार की तुलना में 0.73 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ. इसमें डाक मत पत्रों के जरिए हुआ 0.83 प्रतिशत मतदान भी शामिल है. राजस्थान में 25 नवंबर को 200 में से 199 विधानसभा क्षेत्रों के 51000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था. कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

कांग्रेस-भाजपा के 40 बागी भी मैदान में
राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के अलावा माकपा, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, भारत आदिवासी पार्टी, भारतीय ट्राइबल पार्टी, आम आदमी पार्टी, एआईएमआईएम समेत कई पार्टियां भी मैदान में हैं. भाजपा और कांग्रेस, दोनों के 40 से अधिक बागी भी मैदान में हैं.

पिछली बार किसको मिली थी कितनी सीटें :-
2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 200 में से 100 सीटें मिली थी, एक सीट कांग्रेस की सहयोगी पार्टी आरएलडी के खाते में गई थी. वहीं, भाजपा को 73 सीटें मिली थी. इसके अलावा मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी भी 6 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. अन्यों की बात करें तो वे 20 सीटों पर जीतने में कामयाब रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *