मध्य प्रदेश में मंत्री के बेटे के “फर्जी” वीडियो को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में आमने-सामने

कांग्रेस ने सोमवार को एक कथित वीडियो का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर के बेटे ‘‘500 करोड़ रुपये’’ का सौदा कर रहे हैं और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से मामले की स्वत: संज्ञान लेते हुए धन शोधन जांच की मांग की.

भोपाल: 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे को 500 करोड़ रुपये की ‘डील’ पर बातचीत करते हुए दिखाने वाला एक वीडियो सोमवार को सामने आने के बाद भाजपा चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में बचाव की मुद्रा में है. इस महीने यह दूसरा वीडियो है- पिछले सप्ताह एक वीडियो में देवेन्द्र सिंह तोमर (जिनके पिता शुक्रवार के चुनाव के लिए भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए बड़े नामों में से एक हैं) को कुल 139 करोड़ के तीन सौदों पर चर्चा करते हुए दिखाया गया था. वीडियो के बारे में पूछे जाने पर, तोमर ने कहा, “हमें फर्जी चीजों पर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए…” बीजेपी ने उन वीडियो को खारिज कर दिया है, जिनको लेकर कांग्रेस हमलावर है.

मध्‍य प्रदेश भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने वीडियो को “फर्जी” बताया और विपक्षी दल पर इस सप्ताह मतदान से पहले मतदाताओं को परेशान करने के लिए क्लिप जारी करने का आरोप लगाया है. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के पास इस चुनाव में उठाने के लिए कोई वास्तविक मुद्दा नहीं है.

वीडी शर्मा ने कहा, “इस वीडियो को लेकर शिकायत की गई है और इसकी जांच की जा रही है. लेकिन इन हथकंडों से चुनाव नहीं जीता जा सकता. कांग्रेस खुद भ्रष्टाचार में डूबी हुई है…” साथ ही वीडी शर्मा ने दावा किया कि कांग्रेस के 15 महीने तक सत्ता में रहने के बाद अधिकारियों ने 281 करोड़ रुपये जब्त किए थे.

नरेंद्र तोमर के बेटे ने भी वीडियो को फर्जी बताया है और पुलिस में मामला दर्ज कराया है. वहीं, एक अन्य चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार के आरोपों से जूझ रही कांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय से स्वत: संज्ञान लेकर जांच की मांग की है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस मामले में अपनी “चुप्पी तोड़ने” को कहा है.

पत्रकारों को दूसरा वीडियो दिखाते हुए, पार्टी प्रवक्ता रागिनी नायक ने कहा कि भाजपा की राज्य सरकार “50 प्रतिशत कमीशन का पर्याय बन गई है.” यह मई में चुनाव से पहले कर्नाटक में भाजपा द्वारा कांग्रेस पर लगाए गए “40 ​​प्रतिशत सरकार” भ्रष्टाचार के तंज के समान है. कांग्रेस ने दक्षिणी राज्य में 224 सीटों में से 135 सीटें जीतकर भाजपा को करारी शिकस्त दी थी.

रागिनी नायक ने कहा, “(देवेंद्र सिंह तोमर वीडियो के बारे में) स्पष्टीकरण दें या इसे खारिज करें… यदि वे (भाजपा) ऐसा नहीं करते हैं, तो यह माना जाएगा कि इसमें उनका संरक्षण और भागीदारी है.” उन्‍होंने कहा, “अगर वीडियो फर्जी है… तो यह पता लगाया जाना चाहिए कि केंद्रीय मंत्री के बेटे को कौन बदनाम कर रहा है?”

राहुल गांधी ने भोपाल में एक रैली में कहा, “भाजपा ने भ्रष्टाचार के सारे रिकार्ड तोड़ दिये हैं. उनके एक मंत्री हैं… उनका नाम तोमर है और ये वीडियो उनके बेटे का है. वह कह रहे हैं कि ₹10 करोड़ यहां जाएंगे, ₹20 करोड़ वहां जाएंगे, 100 करोड़… वह किसके पैसे की बात कर रहे हैं? यह लोगों का पैसा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *