महादेव बेंटिंग ऐप के जरिए भारत में कैसे चल रहा था अरबों का काला कारोबार? जानें, क्यों जांच के दायरे में हैं सेलेब्स

Mahadev online betting app Case: महादेव ऑनलाइन बेंटिंग ऐप का मामला करीब 6000 करोड़ रुपये है. इस केस को लेकर 17 बॉलीवुड सेलेब्स और 100 से ज्यादा इंफ्लुएंसर्स ईडी के रडार पर हैं. ईडी 2022 से इस मामले की जांच कर रही है. ईडी ने रणबीर कपूर-श्रद्धा कपूर समेत कई सेलेब्स को पूछताछ के लिए समन भी भेजा है.

नई दिल्ली: 

महादेव ऑनलाइन बेंटिंग ऐप (Mahadev Online Betting App) इन दिनों सुर्खियों में है. इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक्टर रणबीर कपूर, एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर, हुमा कुरैशी, हिना खान और कॉमेडियन कपिल शर्मा को समन भेजकर सनसनी फैला दी है. इसको बनाने वाले सौरभ चंद्राकर की कहानी भी किसी अजूबे से कम नहीं है. छत्तीसगढ़ के भिलाई में कुछ साल पहले तक जूस की दुकान चलाने वाला सौरभ चंद्राकर ने ऑनलाइन बेटिंग का ऐसा मकड़जाल बुना कि कई बॉलीवुड सेलेब्स समेत लाखों लोग उसमे फंस गये. रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप और ऑनलाइन सट्टेबाजी के जरिए सौरभ चंद्राकर ने कुछ साल में ही करीब 6000 करोड़ की कमाई क ली.

महादेव ऑनलाइन बेंटिंग ऐप केस करीब 6000 करोड़ रुपये का है. इस केस को लेकर 17 बॉलीवुड सेलेब्स और 100 से ज्यादा इंफ्लुएंसर्स ईडी के रडार पर हैं. ईडी 2022 से इस मामले की जांच कर रही है. आइए जानते हैं भारत में कैसे फैला था महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप का जाल:-

कैस चलता था महादेव ऑनलाइन बेटिंग ऐप से सट्टा?
अब तक इस केस में ED ने 4 लोगों की गिरफ्तारी की है. इसमें दो सगे भाई सुनील दम्मानी, अनिल दम्मानी, छत्तीसगढ़ पुलिस का ASI चंद्रभूषण वर्मा और सतीश चंद्राकर शामिल है. महादेव बेटिंग ऐप को दुबई में बैठकर छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ऑपरेट करते थे. ये दोनों महादेव बेटिंग ऐप के प्रमोटर भी थे. मलेशिया, थाईलैंड हिंदुस्तान, UAE में अलग-अलग बड़े शहरों में कॉल सेंटर खोले गए थे. इनके जरिए अलग-अलग सब्सिडी ऐप बनाकर ऑनलाइन सट्टा खिलाया जाता था.

बड़े शहरों में खोले गए इस ऐप के 30 कॉल सेंटर
दरअसल, हिंदुस्तान में छत्तीसगढ़ समेत कई अलग-अलग राज्यों के बड़े शहरों में महादेव बेटिंग ऐप के करीब 30 कॉल सेंटर खोले गए थे. इन कॉल सेंटर को बाकायदा एक चेन बनाकर बेहद शातिर तरीके से चलाया जा रहा था. सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल के दो बेहद करीबी अनिल दम्मानी और सुनील दम्मानी की मदद से हिंदुस्तान में ऑपरेट कर रहा था.

मनी ट्रेल
सबसे पहले अनिल दम्मानी और सुनील दम्मानी की मदद से KYC के जरिए बड़ी संख्या में बेनामी बैंक अकाउंट खोले गए.
मेन प्रमोटर सौरभ चंद्राकर, रवि उप्पल और पैनल ऑपरेटर(कॉल सेंटर ऑपरेटर) इन सभी की मिली भगत से इस बैटिंग ऐप सिंडिकेट को चलाया जा रहा था. इस सिंडिकेट को चलाने के लिए पुलिस, पॉलीटिशियन और ब्यूरोक्रेट्स को भी हिस्सेदारी दी गई थी.

बेटिंग ऐप में इस्तेमाल होता था हवाला का पैसा
अनिल दम्मानी का रोल इस सिंडिकेट में सिर्फ ऑनलाइन बेटिंग ऐप को ही चलाना नहीं, बल्कि बड़े स्तर पर हवाला के जरिए आने वाले पैसे को बेटिंग ऐप में इस्तेमाल करने के साथ-साथ पुलिस, पॉलिटिशियन और ब्यूरोक्रेट्स को भी इसका हिस्सा मिलता था. ताकि कोई इन पर उंगली ना उठा सके. हवाला के जरिए मोटा कैश UAE में बैठे प्रमोटर छत्तीसगढ़ में अनिल और सुनील दम्मानी को भेजते थे.

60 से 65 करोड़ रुपये का हवाला के जरिए हुआ ट्रांजैक्शन
ईडी की पूछताछ में अनिल दम्मानी ने बताया पिछले दो-तीन साल में वह अपने भाई सुनील के साथ मिलकर रवि उप्पल के कहने पर 60 से 65 करोड रुपये का ट्रांजैक्शन हवाला के जरिए कर चुका है. जिसमें से उसे 6 लाख रुपये मिले. अनील दम्मानी ने ये भी बताया कि ये दोनों अपनी ज्वेलरी की शॉप के जरिए हवाला का कारोबार भी चलाते हैं. इनकी CDR से पता चला कि ये दोनों भाई अनिल और सुनील UAE में बैठे रवि उप्पल के लगातार संपर्क में थे.

सतीश चंद्राकर जिसे ED ने इस केस में गिरफ्तार किया था, वो भी महादेव ऐप के चार कॉल सेंटर चला रहा था. इसमें उसकी 5 परसेंट की हिस्सेदारी थी. साथ ही सतीश की ज़िम्मेदारी अवैध पैसे के ट्रांजेक्शन की देखरेख करना भी था. जांच में यह भी साफ हुआ है कि सतीश चंद्राकर के संबंध एक नामी गैंगस्टर और ड्रग डॉन तपन सरकार के साथ भी थे जो इस मामले में फरार चल रहा है.

बॉलीवुड कनेक्शन
दरअसल, इसी साल फरवरी में दुबई में महादेव ऑनलाइन गेमिंग ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर की शादी थी, जिसमें चार्टर्ड प्लेन से तकरीबन 17 बॉलीवुड हस्तियों को बुलाया गया था. वहां उनका स्टेज परफॉर्मेंस भी था. आरोप है कि इस परफॉर्मेंस के बदले में तमाम सेलेब्स को करोड़ों रुपये दिए गए. रणबीर कपूर पर आरोप है कि उन्होंने महादेव ऑनलाइन बेटिंग ऐप की एक सपोर्टिंग ऐप को प्रमोट किया था. यही वजह है चंद्राकार की शादी में परफॉर्मेंस देने वाले सेलेब्स ईडी की जांच के दायरे में शामिल किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *