प्रधानमंत्री मोदी कल 9 वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी, इन राज्‍यों को मिलेगा लाभ

Vande Bharat Express: नई वंदे भारत ट्रेनें देशभर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं.

नई दिल्‍ली: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 24 सितंबर यानि कल 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाएंगे. ये नौ नई वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी. पुरी, मदुरै और तिरुपति जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को इन वंदे भारत ट्रेनों से कनेक्टिविटी मिलेगी. ये इन मार्गों पर सबसे तेज ट्रेनें होंगी, जिससे यात्रियों के समय की काफी बचत होगी. साथ ही ये नई ट्रेनें यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करेंगी और पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर 2023 को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे.

ये नई वंदे भारत ट्रेनें देशभर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं. जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी वे हैं…

  • उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  • तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
  • हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
  • विजयवाड़ा-चेन्नई (रेनिगुंटा के माध्यम से) वंदे भारत एक्सप्रेस
  • पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  • कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस
  • राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  • जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस

इन राज्‍यों को मिलेगा लाभ

ये नौ ट्रेनें ग्यारह राज्यों राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी. ये वंदे भारत ट्रेनें अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज़ ट्रेन होंगी और यात्रियों का काफी समय बचाने में मदद करेंगी. मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 3 घंटे तेज़ होंगी. वहीं, हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस 2.5 घंटे से अधिक समय, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे से अधिक समय, रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 1 घंटे जल्‍द लोगों को उनके गंतव्‍य स्‍थानों पर पहुंचाएंगी.

देशभर में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों की कनेक्टिविटी में सुधार करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस, पुरी और मदुरै के महत्वपूर्ण धार्मिक शहरों को जोड़ेगी. इसके अलावा, विजयवाड़ा-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस रेनिगुंटा मार्ग से संचालित होगी और तिरुपति तीर्थस्थल केंद्र तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगी.

इन वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत से देश में रेल सेवा के एक नए मानक की शुरुआत होगी. विश्व स्तरीय सुविधाओं और कवच तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित ये ट्रेनें आम लोगों, पेशेवरों, व्यापारियों, छात्र समुदाय और पर्यटकों को यात्रा के आधुनिक, त्वरित और आरामदायक साधन प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *