अम्बिकापुर : पशु सखियों और बीमा सखियों द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय, शासन की योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाने इनकी भूमिका महत्वपूर्ण – कलेक्टर

अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए 135 पशु सखियों और 02 बीमा सखियों को किया गया सम्मान
पहले एक छोटे से इंजेक्शन से डरने वाली महिलाएं पशु सखी के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में पशु चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने में कर रहीं मदद
कार्यक्रम में बीमा क्लेम प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को चेक का वितरण

कलेक्टर श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत कार्यरत पशु सखियों एवं बीमा सखियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसके साथ ही पशु सखी उद्यमियों का एक दिवसीय क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम भी संपन्न हुआ। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कुमार कंवर सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिले में 550 से ज्यादा पशु सखी कार्यरत हैं, जिनमें से बेहतर कार्य करने वाली 135 पशु सखियों को आज सम्मानित किया गया। कलेक्टर श्री कुंदन ने उपस्थित महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पशु सखियों द्वारा किया जा रहा यह सेवा कार्य बहुत ही सराहनीय है।इसी प्रकार बीमा सखियों के द्वारा लोगों के बीमा सम्बन्धी कार्य आसानी से हो रहे हैं। शासन की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने में पशु सखियों और बीमा सखियों की भूमिका महत्वपूर्ण है उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, इन योजनाओं का लाभ अवश्य उठाएं और लोगों को भी जागरूक करें। साथ ही रीपा में संचालित गतिविधियों से जुड़कर आर्थिक समृद्धि की ओर आगे बढें। शासन की मदद से सभी अपने लिए आजीविका के साधन बनाएं और आजीविका गतिविधियों से जुड़कर आर्थिक आत्मनिर्भरता के साथ अपने परिवार, समाज की प्रगति के लिए तत्पर रहें।

गौरतलब है कि पशु सखियों के द्वारा पशु चिकित्सा विभाग के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में पशु टीकाकरण, पशु आवास प्रबंधन सम्बन्धी कार्य किया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा वृहद स्तर पर कार्य करने वाली महिलाओं का समय-समय पर अभिसरण भी किया जा रहा है। इसी प्रकार ग्रामीण स्तर पर ग्रामीणों को शासकीय बीमा योजनाओं से जोड़ने तथा बीमा क्लेम सेटलमेंट कराने के लिए बिहान योजना के द्वारा विभिन्न जनपद पंचायतों में 25 बीमा सखियों का चयन किया गया है। आज कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने 02 बीमा सखियों को भी सम्मानित किया। इस वित्तीय वर्ष में बीमा सखियों के द्वारा 29 व्यक्तियों का बीमा क्लेम बैंक में जमा कराया गया, जिसके विरुद्ध 13 व्यक्तियों का बीमा क्लेम सेटल हो चुका है।

उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं हुईं सम्मानित-
कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को शॉल, श्रीफल तथा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने पशु सखी अंजोला एक्का, निर्मला सिंह, नीतू सिंह तथा बीमा सखी तरसिला कुजूर, मोहर मनी कुजूर को सम्मानित किया। इसके साथ ही अन्य पशु सखियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। वहीं बीमा क्लेम प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को चेक का वितरण किया गया।

ग्राम तरागी से आयी पशु सखी श्रीमती फुलकेश पैकरा ने कलेक्टर श्री कुंदन कुमार को बताया कि पहले उन्हें इंजेक्शन से डर लगता था, प्रशिक्षण प्राप्त होने के बाद अब वे स्वयं पशुओं को इंजेक्शन लगाती हैं। इसी प्रकार बीमा सखी श्रीमती मोहर मनी कुजूर ने भी कलेक्टर को बीमा सखी के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

मतदाता जागरूकता हेतु दिलाई गई शपथ
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कलेक्टर श्री कुंदन ने महिलाओं को शत प्रतिशत निर्वाचन की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होकर इसे मजबूत बनाने के लिए मतदान करना बेहद आवश्यक है। अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए आगामी निर्वाचन में मतदान अवश्य करें और देश व प्रदेश के प्रगति में अपना योगदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *