Asia Cup 2023: श्रीलंका बनाम पाकिस्तान के बीच रद्द हुआ मुकाबला तो भारत के साथ कौन-सी टीम खेलेगी फाइनल, यहां समझें पूरा समीकरण

Asia Cup 2023 Final Scenario: फाइनल में दूसरा स्थान श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच मुकाबले से तय होगा, बांग्लादेश पहले ही दो सुपर 4 गेम हारकर बाहर हो चुका है.

SL vs PAK Asia Cup Super Four: मंगलवार को एशिया कप 2023 के अपने दूसरे सुपर 4 मैच में श्रीलंका को 41 रन से हराकर भारत ने सुपर फोर चरण में लगातार दूसरी जीत के साथ फाइनल का टिकट कटा लिया. कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 33 रन पर दो विकेट चटकाये. जसप्रीत बुमराह ने दो तो वही मोहम्मद सिराज और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 213 रन बनाने के बाद श्रीलंका की पारी को 41.3 ओवर में 172 रन पर समेट दी। इसके साथ ही एकदिवसीय में श्रीलंका को लगातार 13 जीत के बाद हार का स्वाद चखना पड़ा. पाकिस्तान के खिलाफ दो दिनों तक चले मुकाबले के बाद, भारत को श्रीलंका को हराने और खिताब के निर्णायक मुकाबले के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी.

फाइनल में दूसरा स्थान श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच मुकाबले से तय होगा, बांग्लादेश पहले ही दो सुपर 4 गेम हारकर बाहर हो चुका है. पिछले साल एशिया कप जीतने वाली श्रीलंका की टीम के खाते में एक जीत और एक हार है. यदि भारत के खिलाफ उनके प्रदर्शन को देखा जाए, तो पाकिस्तान के लिए उन्हें हराना और फाइनल में भारत-पाक मुकाबला स्थापित करना आसान नहीं होगा, खासकर अगर हारिस रऊफ और नसीम शाह अनुपलब्ध रहते हैं तो और मुश्किल होगा.

भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज चोटिल हो गए थे, जिसके कारण वे बल्लेबाजी के लिए भी नहीं उतर पाए थे. हालाँकि पाकिस्तान ने उनके लिए बैकअप बुलाया है, वे उम्मीद कर रहे होंगे कि श्रीलंका के खिलाफ मैच जीतने के लिए हारिस और नसीम दोनों उपलब्ध होंगे. अंक तालिका (Asia Cup Points Table) में स्थिति के अनुसार, भारत 2 मैचों में 2 जीत और +2.690 के नेट रन रेट के साथ सुपर 4 स्टैंडिंग में शीर्ष पर है। ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि भारत एशिया कप के इस चरण में शीर्ष 2 टीमों में शामिल न हो.

भारत के बाद श्रीलंका है जिसने 2 मैचों में 1 जीत हासिल की है और नेट रन रेट -0.200 है. पाकिस्तान भी 2 मैचों में 1 जीत के साथ तीसरे स्थान पर है लेकिन, उनका नेट रन रेट काफी कम -1.892 है. पाकिस्तान को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए श्रीलंका के खिलाफ टॉप पर आना होगा, जो घरेलू परिस्थितियों में अपना अंतिम सुपर 4 मैच खेलेगा. ऐसी स्थिति में जहां बारिश के कारण खेल नहीं हो सका, एशिया कप में पहली बार भारत-पाक फाइनल (IND vs PAK Asia Cup 2023 Final) में पहुंचने की पाकिस्तान की उम्मीद खतरे में पड़ जाएगी.

रिकॉर्ड के लिए, भारत ने एकदिवसीय प्रारूप में सबसे अधिक एशिया कप खिताब जीते हैं, पिछले कुछ वर्षों में 6 बार खिताब जीता है. दूसरी ओर, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में केवल दो बार सफलता का स्वाद चखा है. इसकी तुलना में श्रीलंका ने 5 बार वनडे एशिया कप जीता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *