Team India WC 2023 Squad: इरफान पठान ने सुलझाई गुत्थी, वर्ल्ड कप के प्लेइंग 11 में कौन हो सकता है शामिल और किसकी होगी छुट्टी?

Irfan Pathan on KL Rahul vs Ishan Kishan For WC Playing 11: वर्ल्ड कप स्क्वाड के ऐलान के साथ ही टीम सेलेक्शन पर लगातार प्रतिक्रिया सामने आ रही है.

Irfan Pathan on KL Rahul vs Ishan Kishan: टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्क्वाड के ऐलान के साथ ही टीम सेलेक्शन पर लगातार प्रतिक्रिया सामने आ रही है, तो कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने तो अपनी अपनी प्लेइंग 11 भी बना डाली है. ऐसे में अब सवाल ये उठता की क्या केएल राहुल और इशान किशन (KL Rahul vs Ishan Kishan) दोनों भारतीय टीम के लिए एक ही XI में शामिल हो सकते हैं? हालांकि कुछ पूर्व क्रिकेटरों का मानना है कि ऐसा हो सकता है, लेकिन भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान (Irfan Pathan on Team India WC 2023 Playing 11) इस विचार से सहमत नहीं हैं. इरफ़ान के लिए, राहुल और इशान केवल तभी एक साथ एक ही XI में शामिल हो सकते हैं जब शीर्ष क्रम में कोई खिलाड़ी घायल हो नहीं तो, उनमें से केवल एक ही टीम में आ सकता है क्योंकि वे एक ही स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.

ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि ईशान को उनके फॉर्म के कारण राहुल पर तरजीह दी जानी चाहिए, इरफान ने भारतीय टीम प्रबंधन को कर्नाटक के बल्लेबाजों की नंबर को नजरअंदाज करने के प्रति आगाह किया है. “दोनों को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल सकती. दोनों तभी खेल सकते हैं जब शीर्ष  बा कोई चोटिल हो जाता है, जो हम नहीं चाहते हैं, या पूरी तरह से अपना फॉर्म खो देता है. चल रही बहस के बारे में मुझे केवल एक ही बात कहनी है,” पठान ने कहा स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत में कहा.

इशान किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ नंबर 5 पर रन बनाए, जो उनकी स्थिति नहीं है. भगवान न करें अगर वह अगले मैच में आउट हो गए, तो क्या हम कहेंगे कि वह फॉर्म में नहीं हैं? नहीं, ऐसा नहीं है. हम बहुत जल्दी भूल जाते हैं.” हमें केएल राहुल के पिछले दो वर्षों के आंकड़ों को कभी नहीं भूलना चाहिए और ईशान किशन ने एक पारी खेली है,” उन्होंने आगे बताया. इरफ़ान का मानना है कि ‘दीर्घकालिक’ सोच भारतीय टीम के लिए आगे बढ़ने का रास्ता होना चाहिए क्योंकि ‘अल्पकालिक’ विचार टीम में स्थिरता के मुद्दे पैदा करेंगे.

“आपके पास अल्पकालिक स्मृति नहीं होनी चाहिए. आपके पास दीर्घकालिक सोच होनी चाहिए और मुझे लगता है कि जिस सोच के साथ प्रबंधन चल रहा है वह बिल्कुल सही है क्योंकि यदि आप अल्पकालिक स्मृति के साथ चलते रहेंगे, तो आपको बहुत कठिनाई होगी टीम बनाने, उसे स्थिर करने और लोगों को आत्मविश्वास देने में, “पठान ने कहा. वनडे वर्ल्ड कप के शुरुआती चरण में पठान के लिए इशान पर राहुल को तरजीह दी जानी चाहिए. ऐसी स्थिति में जहां राहुल अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहते हैं, बाएं हाथ के बल्लेबाज को उनकी जगह लेनी चाहिए और शेष अभियान के लिए उनके साथ बने रहना चाहिए.

“आपको बस यह ध्यान रखना होगा कि अगर केएल राहुल आते हैं और खेलते हैं और अपनी फॉर्म हासिल नहीं कर पाते हैं, तो आप कह सकते हैं कि उन्होंने चोट के बाद अपनी फॉर्म हासिल नहीं की है और आप ईशान किशन को पूरा विश्व कप दे सकते हैं. हालांकि, जैसे ही केएल राहुल आएंगे, वह खेलेंगे,” पठान ने निष्कर्ष निकाला.

इशान पिछले कुछ समय से जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए भारतीय टीम के लिए उनमें और राहुल के बीच फैसला करना मुश्किल होगा,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *