कवर्धा : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राहियों के खाते में की राशि अंतरित

जिले के 4613 हितग्राहियों के खाते में 1 करोड़ 15 लाख 32 हजार 500 रूपए राशि अंतरित  

आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति पत्र सौंपा

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत विडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के एक लाख 29 हजार 886 युवाओं को हितग्राहियों के खाते में  34 करोड़ 55 लाख 65 हजार रूपए  राशि अंतरित की। उन्होंने इसके अंतर्गत कबीरधाम जिले के 4 हजार 613 स्वीकृत हितग्राहियों के खाते में 2500 रूपए प्रति लाभार्थी की दर से 1 करोड़ 15 लाख 32 हजार 500 रूपए राशि अंतरित कर लाभान्वित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यगीत ‘अरपा पैरी के धार’ से हुई। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री टीएस सिंह देव, केबिनेट मंत्री श्री अमरजीत भगत विशेष रूप से उपस्थित थे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिले से विडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, जिला रोजगार अधिकारी श्री प्रमोद जैन, कौशल विकास विभाग के सहायक संचालक श्री दिवान, सहित बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही दुर्गा डहरिया, गायत्री श्रीवास, जगदीश सिंह पोर्ते, नारद निर्मलकर, अश्वनी गिरी गोस्वामी, भगवंती बंजारे, सुमन टंडन जुड़े रहे।
मुख्यमंत्री श्री श्री भूपेश बघेल ने सभी हितग्रहियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि यह योजना हितग्राहियों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए लागू की गई। माता-पिता परिवार के आवश्यक खर्च में कटौती कर बच्चों को पढ़ाते हैं। पढ़ाने के बाद कोइ रोजगार, व्यापार, नौकरी नहीं मिल पाता। ऐसी स्थिति में माता-पिता से आवश्यक कापी-किताब, पॉकेट खर्च आदि के लिए पैसे मांगने निर्मित होती है, तब बेरोजगारी भत्ता की राशि उनके लिए मदद का कार्य करती है। राज्य सरकार प्लेसमेंट कैंप के माध्यम से जिले के औद्योगिक, व्यापारिक संस्थानों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध करा रही है। उप-मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि यह संपूर्ण खुशी का विषय है। हर महीने यह बेरोजगारी भत्ता राशि बढ़ती चली जा रही है। आज प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति पत्र मिल रही है, उनको बधाई एवं शुभकामनाएं।

जिले के 3 युवाओं का प्रशिक्षण अधिकारी के पद पर चयन

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कबीरधाम जिले के प्रशिक्षण अधिकारी के पद पर चयनित तीन युवाओं को आज नियुक्ति पत्र प्रदान किया। बतादे की  छत्तीसगढ़ शासन के रोजगार एवं प्रशिक्षण संचालनालय नवा रायपुर के अंतर्गत प्रशिक्षण अधिकारी (अराजपत्रित तृतीय श्रेणी ) के पदों पर भर्ती 2023 के अंर्तगत प्रथम चरण दस्तावेज सत्यापन के बाद प्रदेश के 82 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, जिसमे कबीरधाम जिले के 3 युवाओं का चयन प्रशिक्षण अधिकारी के पद पर चयन हुआ है। जिसमे श्री विजेंद्र कुमार का आईटीआई छुईखदान मे फिटर पद में, श्री वीरेन्द्र कुमार का आईटीआई जगदलपुर में फिटर पद और हेमपुष्पा की आईटीआई पथरिया में डब्लूसीडी के पद पर चयन हुवा है।

लाईवलीवुड कॉलेज में 224 युवओं को दिया जा रहा कौशल प्रशिक्षण

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जानकारी देते हुए बताया कि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसमें लाईवलीवुड कॉलेज के माध्यम से 224 हितग्राहियों को इसके अंतर्गत स्वींग मशीन ऑपरेटर, अस्टिंट इलेक्ट्रिशियन, फिल्ड टेक्निशियन, डोमोस्टिक डाटा एन्ट्री ऑपरेटर और रिटेल में प्रशिक्षार्थी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *