“मुझे कुछ नहीं बनना है बल्कि…”, INDIA के संयोजक बनने के सवाल पर बोले सीएम नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा था कि मुंबई में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) की आगामी बैठक के दौरान कुछ और राजनीतिक दलों के इसमें शामिल होने की संभावना है.

पटना: 

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों का गठबंधन (INDIA) चर्चाओं में है. चर्चा की मुख्य वजह है इस गठबंधन के संजोयक का पद. गठबंधन के बनने के बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार को इस नए गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है. हालांकि, अब इन तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे इस गठबंधन का संयोजक नहीं बनना है.

“मुझे व्यक्तिगत तौर पर कुछ नहीं चाहिए”

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि संयोजक किसी दूसरे नेता को बनाया जाएगा. सीएम नीतीश ने कहा कि मुझे कुछ भी व्यक्तिगत तौर पर नहीं चाहिए, मेरा काम केवल सबको एकजुट करने का है. वहीं , बिहार के उपमुख्यमंत्री से जब INDIA गठबंधन का संयोजक कौन होगा ? पूछा गया तो उन्होंने भी किसी का नाम सीधे तौर पर ना लेते हुए कहा कि मुंबई की बैठक में सभी लोग एक साथ बैठकर इसपर कोई निर्णय लेंगे.

मुंबई में होगी ‘इंडिया’ की अगली बैठक

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा था कि मुंबई में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) की आगामी बैठक के दौरान कुछ और राजनीतिक दलों के इसमें शामिल होने की संभावना है. बीजेपी के विरोधी दलों को साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे नीतीश ने ‘इंडिया’ से जुड़ने वाले संभावित दलों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उन्होंने यह जरूर कहा था कि बैठक के दौरान सीट-बंटवारे जैसे चुनाव संबंधी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

सीट बंटवारे पर भी होगी बात

पटना में पत्रकारों से मुखातिब नीतीश कुमार ने कहा था कि हम मुंबई में आगामी बैठक के दौरान अगले साल होने वाले आम चुनाव को लेकर ‘इंडिया’ की रणनीति पर चर्चा करेंगे. सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और कई अन्य एजेंडों को अंतिम रूप दिया जाएगा. कुछ और राजनीतिक दल हमारे गठबंधन में शामिल होंगे. उन्होंने कहा था कि मैं 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा पार्टियों को एकजुट करना चाहता हूं. मैं इस दिशा में काम कर रहा हूं… मुझे अपने लिए कोई इच्छा नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *