डॉ. प्रियंका पाण्डे को मिला राज्य गौरव सम्मान

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में श्रेया एजुकेशन ट्रस्ट न्यू दिल्ली के तत्वाधान से दिनांक 24 अगस्त 2023 को आयोजित सम्मेलन में डॉ. प्रियंका पाण्डे को उनके द्वारा हाल ही में संपन्न की गयी रिसर्च जिसमे डायबटीज़ से ग्रसित लोगो के लिए एक ऐसा फार्मूला विकसित किया गया है जिसके द्वारा डायबटीज़ से ग्रसित रोगियों के घाव बिना किसी बैक्ट्रियल संक्रमन जल्द ही भर जाते है यह दवा नार्मल और डाईबटिक दोनों के कारगर सिद्ध रहेगी । इसके लिए उन्होंने चूहों पर एक्सपेरिमेंट केंद्रीय प्रोग्शाला सुविधा छत्तीसगढ़ विज्ञानं एवं प्रौद्योगिकी परिषद् में संपन्न किया है।

उन्होंने यह भी बताया की इस फॉर्मूले को पेटेंट करने हेतु भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय में पंजीयन भी करा दिया है। डॉ. प्रियंका पाण्डे के अनुसन्धान हेतु बेस्ट मेडिकल के छेत्र में राज्य गौरव सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर डॉ. प्रियंका पाण्डे द्वारा लिखी गयी एक नयी किताब लेबेरोटरी मेनुअल ऑफ़ माईक्रोबॉयोलॉजी एन्ड इटस बायोकेमेस्ट्री का विमोचन भी इस कार्यक्रम के माध्यम से संपन्न हुआ।

पूर्व में डॉ. प्रियंका पाण्डे द्वारा अपना शोध कार्य परिषद् की केंद्रीय प्रयोगशाला सुविधा में डॉ. वसीम रजा वैज्ञानिक ”सी” के मार्गदर्शन में संपन्न किया गया है। वर्तमान में डॉ. प्रियंका पाण्डे द्वारा संजीवनी पौधे पर उपस्थित रसायनो का विभिन्न कैंसर के प्रयोगो पर अध्यन हेतु भारत सरकार की पोस्ट डाक्टोरेट फेलोसिप पर आवेदन प्रस्तुत कर चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *