सरकार 70 रुपए किलो टमाटर ऑनलाइन बेच रही है, 7 मिनट में 3 हजार किलो की बुकिंग

22 जुलाई से सरकारी ई प्लेटफार्म ONDC के जरिए सरकार ने टमाटर की 70 रुपए किलो ऑनलाइन बिक्री शुरु की. लेकिन NCCF की मानें तो सुबह 9 बजे वेबसाइट खुलते ही 7 मिनट के भीतर 3000 KG के टमाटर की बुकिंग हो गई. इसके चलते 10 मिनट के भीतर ही ऑनलाइन बिक्री रोकनी पड़ी.

सस्ते टमाटर के लिए सड़के से लेकर ऑनलाइन तक मारामारी मची है. अभ हर कोई सस्ते टमाटर के लिए तड़प रहा है. टमाटर के मूल्य को संतुलित करने के लिए भारत सरकार नेपाल से टमाटर मंगा रही है जिससे बाजार में भारतीय टमाटर के दाम को काबू में किया जा सके लेकिन क्या टमाटर सस्ता होगा? टमाटर के बढ़े दाम के चलते इसकी डिमांड में भारी बढोत्तरी हुई है. केंद्र सरकार NCCF (National Cooperative Consumers Federation) के माध्यम से दिल्ली-एनसीआर में मार्केट के कम कीमत पर टमाटर बेच रही है.

फिलहाल केंद्र की तरफ से 70 रुपए टमाटर बेचा जा रहा है. इसकी इतनी ज्यादा डिमांड है कि आज मात्र 7 मिनट में 3000 किलो टमाटर ऑनलाइन बुकिंग हुई. ये उसी तरह है जैसे कोविड की वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने में भारी मशक्कत करनी पड़ती थी ठीक उसी तरह सुबह के 9 बजे से 10 बजे बुकिंग का स्लॉट ओपन होता है और देखते ही देखते टमाटर का स्टॉक खत्म हो जाता है.

इस दौरान अगर आपका ऑर्डर बुक हो गया तो लकी हैं वरना 2 किलो तक बुक किए जा सकने वाले टमाटर के लिए दूसरे दिन इंतजार करना पड़ता है. लेकिन इस बीच अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के संसद में दिए बयान के बाद उम्मीद है कि जल्द की इसकी कीमतें कम हो जाएंगी. वित्त मंत्री ने कहा है कि नेपाल से टमाटर मंगाया जा रहा है उसके बाद दाम में कमी आएगी.

महाराष्ट्र और कर्नाटक में टमाटर की फसल खराब होने से बाजार में दाम दो सौ रुपए किलो तक पहुंच गए हैं. लेकिन इस आपाधापी ने ये साबित कर दिया कि टमाटर हमारे खाने में कितनी अहमियत रखता है जिसके लिए लोग धक्के खाने को तैयार हैं.

70 रुपए किलो सस्ता टमाटर पाने की जद्दोजहद सड़क से लेकर ऑनलाइन आर्डर तक में दिख रही है. नेहरु प्लेस के NCCF के गोदाम में दिनेश कुमार की टीम टमाटर पैक करने में जुटी है. जैसे जैसे वक्त बीत रहा है वो अपने साथियों से और तेज पैकिंग करने को कह रहे हैं. शाम तीन बजे तक 1500 टमाटर के डिब्बों को दिल्ली NCR के घरों में सप्लाई करना है.

दरअसल 22 जुलाई से सरकारी ई प्लेटफार्म ONDC के जरिए सरकार ने टमाटर की 70 रुपए किलो ऑनलाइन बिक्री शुरु की. लेकिन NCCF की मानें तो सुबह 9 बजे वेबसाइट खुलते ही 7 मिनट के भीतर 3000 KG के टमाटर की बुकिंग हो गई. इसके चलते 10 मिनट के भीतर ही ऑनलाइन बिक्री रोकनी पड़ी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *