मुरैना : दूषित पानी पीने को मजबूर शक्तिपुरा गांव के लोग, सरकारी लापरवाही से तालाब के पानी पर हुए निर्भर

मुरैना जिले में शक्तिपुरा गांव के लोग दूषित पेयजल पीने के लिए मजबूर हो गए हैं. ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ रहा है. इसमें विद्युत और पीएचई विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है.

मुरैना : 

देश में नागरिकों को शुद्ध पेयजल के लिए जल जीवन मिशन द्वारा अनेकों परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं. प्रत्येक देशवासी को 55 लीटर पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य के तहत गांव-गांव में हर घर नल, हर घर जल की व्यवस्थाओं को अंजाम दिया जा रहा है, लेकिन ये योजनाएं मध्य प्रदेश के शक्तिपुरा गांव में कहीं दिखाई नहीं दे रही हैं. इस कारण ढाई सैकड़ा ग्रामीणों को प्रदूषित पेयजल पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. ऐसे में ग्रामीण बच्चों के स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ रहा है. इसमें विद्युत और पीएचई विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है. प्रशासन द्वारा विभागीय अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश तो दिए हैं पर परिणाम जमीन पर दिखाई नहीं दे रहे हैं.

दरअसल, मुरैना में सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र और कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत डुगरावली के शक्तिपुरा गांव के लोग शुद्ध पेयजल के लिए तरस रहे हैं. गांव में लगे हैंड पंप में कभी भी पानी नहीं आता है. कुछ वर्षों से ग्रामीण जन खेतों पर लगे ट्यूबेल से पेयजल ला रहे थे. इन पंप की लाइट 1 महीने से गायब हो गई है. इस कारण शुद्ध पेयजल से ग्रामीण महरूम हो गए.

वहीं, लोगों ने पेयजल आपूर्ति पूरी करने के लिए गांव से 1 किलोमीटर दूर तालाब को अपना ठिकाना बनाया. बारिश के कारण इसमें दूषित पानी मिल जाता है. ग्रामीणों द्वारा संबंधित अधिकारियों से गुहार लगाई है, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई है. ग्रामीणों का कहना है कि खेतों पर लगे ट्यूबवेल की बिजली चालू हो जाए, तब जाकर कहीं शुद्ध पानी मिल पाएगा.

मामले में ग्रामीण महिला मथुरा कुशवाह ने बताया कि जीवन के लिए पानी बहुत जरूरी है. दूर-दूर तक पानी न होने के कारण तालाब से पानी का उपयोग करना पड़ रहा है. इसमें कीड़े निकल आते हैं, इसलिए पानी को काफी देर तक रखने के बाद छानना पड़ता है. उसके बावजूद भी शुद्ध पानी नहीं मिल रहा. इसी तरह ग्रामीण परशुराम कुशवाह ने बताया कि मजबूरी में उपयोग किया गया दूषित पानी बच्चों के स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डाल रहा है. उन्होंने चेतावनी भी दी कि पानी की समस्या दूर नहीं की गई तो ग्रामीण आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जायेंगे. अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी नरोत्तम भार्गव ने बताया कि संबंधित विभागीय अधिकारियों को व्यवस्था के लिए अवगत करा दिया है, जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *