कवर्धा : कोदो, कुटकी और रागी की खेती के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सब्सिडी देने वाला छत्तीसगढ़ देश का एक मात्र राज्य हैं-मंत्री श्री अकबर

मंत्री श्री अकबर ने ग्राम तितरी, बरबसपुर, समनापुर, दरिया, जामुनपानी, मुड़वाही, चिल्फी के ग्रामवासियों से भेंट मुलाकात कर सीधा संवाद किया  

केबिनेट मंत्री श्री अकबर का बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्रामों में लगा जन चौपाल

प्रदेश के वन,परिवहन, आवास पर्यावरण, विधि विधायी एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर आज बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्राम पंचायत तितरी, बरबसपुर, समनापुर, दरिया, जामुनपानी, मुड़वाही, चिल्फी पहुंचकर ग्रामवासियों से भेंट मुलाकात कर ग्रामीण, किसानों, महिलाओं और बुजुर्गो से सीधा संवाद किया। मंत्री श्री अकबर ने ग्रामवासियों से भेंट मुलाकात कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामवासियों की मांग, समस्या और शिकायत से अवगत भी हुए। उन्होंने सभी की शिकायत और समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ग्रामवासियों के मांग के अनुरूप ग्राम तितरी में शिव मंदिर के पास मंच निर्माण के लिए दो लाख, सीसी रोड निर्माण के लिए 6 लाख और ग्राम बरबसपुर में मानस मंडली को 15 हजार रुपए देने की घोषणा की। मंत्री श्री अकबर ने ग्रामीणो को पौधा, राशन कार्ड भी वितरण किया।
केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने वनांचल ग्राम में भेंट मुलाकात करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नितियों की पूरे देश में सराहना हो रही है। वनांचल वासियों के आर्थिक स्थिति को मजबूत करने विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है। जिससे आज वनांचल में रहने वाले निवासियों के जीवन स्तर में सुधार आया है और आर्थिक रूप से मजबूत हुए है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में लघु धान्य कोदो, कुटकी, रागी (मिलेट्स) के उत्पादन को बढ़ावा देने तथा उत्पादक कृषकों को वाजिब मूल्य दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ मिलेट्स मिशन संचालित की गई है। छत्तीसगढ़ देश का एकलौता राज्य है जहां कोदो 3 हजार रूपए प्रति क्विंटल, कुटकी 3100 रूपए प्रति क्विंटल और रागी 3578 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की जा रही है। इनके प्रसंस्कर और मार्केटिंग की व्यवस्था भी छत्तीसगढ़ सरकार ने की है। कोदो, कुटकी और रागी की खेती के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत सब्सिडी देने वाला देश का एक मात्र राज्य छत्तीसगढ़ है।
उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने मिलेट्स मिशन के तहत 05 वर्षो में 170 करोड़ 30 लाख रूपए व्यव करने का प्रावधान किया है। मात्र एक वर्ष की अवधि में मिलेट्स की खेती का रकबा 69 हजार हेक्टेयर से बढ़कर 01 लाख 88 हजार हेक्टेयर हो गया है। इसकी खेती के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत 09 हजार रूपए प्रति एकड़ की मान से सब्सिडी देने वाला छत्तीसगढ़ देश का एक मात्र राज्य है। छत्तीसगढ़ में मिलेट्स की खेती के लिए राज्य को राष्ट्रीय स्तर का पोषक अनाज अवार्ड 2022 सम्मान भी मिल चुका है। मिलेट मिशन के चलते राज्य में कोदो, कुटकी और रागी (मिलेट्स) की खेती को लेकर किसानों का रूझान बहुत तेजी से बढ़ा है। पहले औने-पौने दाम में बिकने वाला मिलेट्स अब छत्तीसगढ़ राज्य में अच्छे दामों में बिकने लगा है। बीते एक सालों में प्रमाणित बीज उत्पादक किसानों की संख्या में लगभग 5 गुना और इससे होने वाली आय में चार गुना की वृद्धि हुई है। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाघ्यक्ष प्रतिनिधि श्री होरी साहू, जिला कृषि उपज मंड़ी श्री निलकंठ साहू, उपाध्यक्ष श्री चोवाराम साहू, श्री प्रभाती मरकाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे।

भेंट मुलाकात का उद्देश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना और फीडबैक लेना

केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में जाकर आमजनों से सीधा संवाद करने का उद्देश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है या नही इसकी जानकारी लेना है। साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई समस्या आ रही है, उसे दूर कर योजनाओं का लाभ उन्हें देना है। उन्होंने कहा कि इसी के अनुरूप ही ग्राम पंचायत मुख्यालय में आम जनों से योजनाओं के लाभ की जानकारी लेने आए है। इस दौरान मंत्री श्री अकबर ने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहिन ग्रामीण मजदूर न्याय योजना, राजीव गांधी न्याय योजना, धान खरीदी योजना, राजीव गांधी युवा मितान योजना, सार्वभौम पीडीएस योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का विस्तार से जानकारी दी और क्रियान्वयन का फिडबैक भी लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *