बेमेतरा : कलेक्टर की अध्यक्षता में सखी वन स्टाप सेंटर की संचालन समिति एवं बाल संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने आज मंगलवार को समय-सीमा के बैठक उपरांत कलेक्टोरेट के दिशा-सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग के ‘‘सखी‘‘ वन स्टॉप सेंटर बेमेतरा के संचालन के लिए संचालन समिति की जिला स्तरीय बैठक ली। बैठक में उन्होंने सखी वन स्टॉप सेंटर में योजना प्रारंभ से अब तक प्राप्त प्रकरण की अपडेट स्थिति और सेंटर में विधिक सुविधा दिए जाने के लिए पैरालीगल वालेंटियर की प्रतिनियुक्ति के संबंध में जानकारी ली और सेंटर में लंबित प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में प्रमुख रूप से बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड में प्रस्तुत एवं लंबित प्रकरणों, वात्सल्य सदन के निर्माण, फोस्टर केयर एवं स्पान्सरशिप कार्यक्रम, विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित एक युद्ध नशे के विरूद्ध चलाई जा रही गतिविधियों, सड़क (फूटपाथ) में रह रहे बालकों का चिन्हांकन, रेस्क्यू व पुनर्वास तथा सखी वन स्टॉप सेंटर एवं घरेलू हिंसा के प्रकरणों तथा हॉस्टल के संचालन एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान जिला बाल संरक्षण अधिकारी द्वारा बाल कल्याण समिति व किशोर न्याय बोर्ड में लंबित प्रकरणों से अवगत कराया।
इसके पश्चात् जिलाधीश ने जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक ली जिसमे उन्होंने मिशन वात्सल्य के क्रियान्वयन पर चर्चा, प्रवर्तकर्ता कार्यक्रम मे जिले से चयनित बच्चों पर चर्चा, मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के क्रियान्वयन, बाल कोष क्रियान्वयन एवं अन्य विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में पूर्व समीक्षा बैठक में लिए गए निर्णय और उनके उपर किए गए पालन प्रतिवेदन तथा बाल संरक्षण से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई। जिसके अंतर्गत लंबित प्रकरणों के निपटाने के तरीकों पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। चाइल्ड लाईन की गतिविधियों के संबंध में एवं उनकी समस्याओं के संबंध में चर्चा किया गया।
इसके पश्चात उन्होंने 17 जुलाई को होने वाले छत्तीसगढ़ की प्रथम हरेली त्यौहार के अवसर पर आयोजित होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन के संबंध में चर्चा की एवं ग्राम स्तर, पंचायत स्तर और जिला स्तर पर आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लीना मण्डावी, एसडीएम बेमेतरा सुरुचि सिंह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेन्द्र उपाध्याय, महिला एवं बाल विकास अधिकारी बीडी पटेल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास मेनका चंद्राकर सहित जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *