गरियाबंद : कलेक्टर श्री छिकारा ने जिले के वनांचल क्षेत्र के गांव कोदोमाली, मैनपुर, बम्हनीझोला, अमलीपदर एवं उरमाल का किया सघन दौरा

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन, आश्रम छात्रावास, हाट-बाजार क्लीनिक, अस्पताल एवं रीपा का किया निरीक्षण
कोदोमाली के घरों में पानी की समस्या को एक सप्ताह के भीतर दूर करने के दिये निर्देश
आश्रम-छात्रावासों में पढ़ाई के साथ बच्चों के रहने-खाने की सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज विकासखण्ड मैनपुर के वनांचल क्षेत्र के गांवों का सघन दौरा कर जल जीवन मिशन, आश्रम -छात्रावास, हाट-बाजार क्लीनिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं निर्माणाधीन पुल के कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी जगहों पर जाकर योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निर्माणाधीन कार्यो का बारीकी से जायजा लिया। साथ ही जनसुविधाओं के दृष्टिगत आवश्यक निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत तौरेंगा के आश्रित ग्राम कोदोमाली में सोलर आधारित जल आपूर्ति तंत्र, मैनपुर में प्री मैट्रिक बालक एवं कन्या आश्रम-छात्रावास, बम्हनीझोला में हाट-बाजार क्लीनिक, अमलीपदर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का जायजा लिया। साथ ही उरमाल में तेल नदी पर निर्माणाधीन पुल का भी निरीक्षण कर अंतिम कार्यो को पूर्ण कर आवागमन के लिए पुल को शुरू करने के निर्देश दिये। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, एसडीएम मैनपुर श्री हितेश पिस्दा, सीईओ जनपद सुश्री अंजली खलखो एवं अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

पगडंडी रास्तों पर चलकर फूलबाई के घर तक पहुंचे – कलेक्टर श्री छिकारा ने दौरा कार्यक्रम के शुरूआत में कोदोमाली में पहुंचकर सोलर आधारित जल जीवन मिशन के कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने गांव के अंतिम छोर में बसे श्रीमती फूलबाई के घर तक जाकर पानी की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से बात कर पानी की सप्लाई की जानकारी ली। कुछ ग्रामीणों ने पानी की समस्या बताई, जिस पर कलेक्टर श्री छिकारा ने एक सप्ताह के भीतर गांव के सभी घरों में पानी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश पीएचई और क्रेडा के अधिकारियों को दिये।

अधीक्षकों को कारण बताओं नोटिस-कलेक्टर श्री छिकारा ने मैनपुर में प्री मैट्रिक बालक आश्रम एवं कन्या छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने दोनों जगह विद्यार्थियों के पढ़ाई और रहने-खाने के लिए की गई जरूरी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही स्टोर रूम और अन्य कमरों में जाकर साफ-सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालयीन पंजियों एवं स्टॉक पंजियों का अवलोकन कर सामग्रियों का भौतिक सत्यापन भी किया। कलेक्टर ने साफ-सफाई में अव्यवस्था एवं पंजियों को अद्यतन नहीं करने पर दोनों अधीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई में कोताही नहीं बरतने तथा पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के लिए रहने और खाने के समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

हाट-बाजार क्लीनिक का किया निरीक्षण –  कलेक्टर श्री छिकारा ने मैनपुर के ग्राम बम्हनीझोला में साप्ताहिक हाट-बाजार में पहुंचकर वहां संचालित हाट-बाजार क्लीनिक का भी अवलोकन किया। उन्होंने मौके पर मौजूद मेडिकल स्टॉफ से क्लीनिक में किये जाने वाले ईलाज, उपलब्ध दवाईयों, लैब टेस्ट एवं अन्य दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने हाट-बाजार क्लीनिक में अधिक से अधिक मरीजों का इलाज करने के निर्देश स्वास्थ्य टीम को दिये। साथ ही उन्होंने शासन द्वारा लोगों के निःशुल्क इलाज के लिए संचालित हाट-बाजार क्लीनिक योजना का लाभ उठाने की अपील बाजार में आये लोगों से की। इसके पश्चात कलेक्टर ने धुरवागुड़ी में निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद स्कूल भवन का भी जायजा लिया। उन्होंने बचे हुए निर्माण कार्यो को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये।

अस्पताल और  रीपा का अवलोकन – क्षेत्र भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री छिकारा ने जिले के दूरस्थ वनांचल गांव अमलीपदर पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में ओपीडी, आईपीडी, दवाईयों की उपलब्धता, मेडिकल स्टॉफ एवं साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्रसव के लिए अस्पताल में भर्ती ग्राम भैसमुड़ी की श्रीमती संगीता से अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने मरीजों के ईलाज के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने एवं साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश अस्पताल इंचार्ज को दिये। इसके पश्चात कलेक्टर ने अमलीपदर में निर्मित रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में जाकर आजीविका गतिविधियों में संलग्न महिलाओं से बातचीत की। रीपा में मशाला, आचार, पापड़, बड़ी, फिनाइल एवं अन्य गतिविधियां संचालित की जा रही है। कलेक्टर ने अमलीपदर से घुमरापदर तक पक्की सड़क निर्माण के कार्यो का जायजा लिया। साथ ही उरमाल में तेल नदी पर निर्मित 275 मीटर निर्माणाधीन पुल का भी निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *