कवर्धा : लघु वनोपज संग्रहण में छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर-केबिनेट मंत्री श्री अकबर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में साढ़े चार वर्षों में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 2518.25 करोड़ रुपए पारिश्रमिक एवं 339.22 करोड़ रुपए प्रोत्साहन पारिश्रमिक का भुगतान किया गया

मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कवर्धा विकासखंड के ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठकर लगाई जनचौपाल

प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर आज कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बानो, कोको, लखनपुर, कान्हाभैरा और ग्राम पंचायत नेवारीगुड़ा पहुंचकर ग्रामवासियों से भेंट-मुलाकात कर ग्रामीण, किसान, महिलाओं और बुर्जुर्गों से सीधा संवाद किया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार ने पिछले साढ़े चार सालों में वनांचलवासियों को उनकी मेहताना का हक दिलाया है। आज इसी का परिणाम है कि सुदूर वानांचल क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को वनोपज का सही दाम मिल रहा है और उनके जीवन स्तर में सुधार आया है। लघु वनोपज संग्रहण में छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर है। समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले लघु वनोपज की संख्या 7 से बढ़ाकर 65 कर दी गई है। वर्ष 2018-19 से वर्ष 2022-23 तक 30.53 लाख लघुवनोपज की खरीदी की गई है, जिसका मूल्य 356.44 करोड़ रुपए है। भेंट मुलाकात के दौरान मंत्री श्री अकबर ने हितग्राहियों को राशन कार्ड और ग्रामीणो को पौधा वितरण भी किया।
केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने बताया कि शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ के समन्वय से प्रारंभ की गई है। तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार के मुखिया की आकस्मिक मृत्यु, दुर्घटनाजनित मृत्यु, पूर्ण विकलांगता तथा आंशिक विकलांगता की स्थिति में अनुदान सहायता उपलब्ध कराने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि तेन्दूपत्ता संग्राहकों की आय बढ़ाने के लिए तेन्दूपत्ता संग्रहण की राशि 2500 रुपए से 4000 रुपए प्रति मानक बोरा किया। साढ़े चार वर्षों में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 2518.25 करोड़ रुपए पारिश्रमिक एवं 339.22 करोड़ रुपए प्रोत्साहन पारिश्रमिक का भुगतान किया गया। उन्होंने इस अवसर पर राज्य सरकार की गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहिन ग्रामीण मजदूर न्याय योजना, धान खरीदी योजना, राजीव गांधी युवा मितान योजना,सार्वभौम पीडीएस योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की फिडबैक भी लिए। ग्रामीणों ने राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वन पर संतोष भी जताया।
केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने आज ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठकर जनचौपाल लगाई और एक-एक कर सभी की समस्याएं, मांग और शिकायतें सुनी। ग्रामीण मंत्री को अपने समक्ष पाकर खुश हुए। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने लोगों की सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुनते हुए सभी मांग, शिकायत और समस्याओं को अपनी डायरी में नोट भी कराया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में जाकर आमजनों से सीधा संवाद करने का उद्देश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है या नही इसकी जानकारी लेना है। साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई समस्या आ रही है, उसे दूर कर योजनाओं का लाभ उन्हें देना है। उन्होंने कहा कि इसी के अनुरूप ही ग्राम पंचायत मुख्यालय में आम जनों से योजनाओं के लाभ की जानकारी लेने आए है। इस दौरान मंत्री श्री अकबर ने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने कहा कि जिले के विकास के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्री नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवाराम साहू ,पिपरिया नगर पंचायत अध्यक्ष श्री महेन्द्र कुंभकार, श्री लेखा राजपूत, श्री रजपाल साहू, सरपंच श्री पवन चंदौल सहित सबंधित ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंचगण, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारीगण सहित अधिक संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

भूपेश सरकार में कबीरधाम जिले में लगातार हो रहे है विकास के काम

केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कबीरधाम जिले में लगातार विकास के काम हो रहे है। उन्होने कहा कि जिले में मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली है। जिले में सिचाई सुविधाओं को विस्तार किया जा रहा है। कवर्धा विधानसभा में दो सिचाई योजना जगमड़वा के लिए लगभग 70 करोड़ रूपए और घटोला जलाशल के लिए लगभग 12 करोड़ की स्वीकृति मिली है। इससे जिले में सिचाई क्षमता का विस्तार होगा और किसानों को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। जिले में पुल-पुलिया-सड़कों की जाल बिछाई जा रही है। गावों में बच्चों के लिए स्कूल भवन, ग्रामीणों के लिए सीसी सड़क, सामाज विकास के लिए सामुदायिक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि कबीरधाम जिले को विकास के मुख्यधारा में लाने के लिए हमने पूरी ईमानदारी से काम किया है। विकास का यह पहिया निरंतर आगे बढ़ता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *