आधार कार्ड से जुड़े काम में आ रही है दिक्कत तो इस मेल आईडी या फिर टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें

विभाग ने जो मेल आईडी दिया है वह है help@uidai.gov.in. साथ ही  विभाग की ओर से एक टोल फ्री नंबर भी दिया गया है जिस पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है. विभाग की ओर से 1947 नंबर जारी किया गया है जहां पर लोग अपने शिकायतों के निराकरण के लिए सीधे विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

नई दिल्ली: 

आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी गड़बड़ी और समस्या के लिए आप सीधे आधार कार्ड जारी करने वाले विभाग से संपर्क कर सकते हैं. आधार कार्ड को यूएडीएआई संचालित करता है. आधार कार्ड नए जमाने का लोगों का पहचान पत्र है. यह बायोमेट्रिक कार्ड प्रक्रिया के जरिए तैयार किया जाता है.

धीरे-धीरे आज यह हर आदमी की जरूरत बन गया है. कई सरकारी कामों में इसका प्रयोग होता है. हाल में विभाग के द्वारा यह लोगों को कहा गया था कि जिन लोगों के आधार कार्ड को 10 साल से ज्यादा का समय हो गया है वे आधार कार्ड से जुड़ी सूचना को अपडेट करवा लें.

लाखों लोगों को आधार कार्ड से जुड़े कई कामों को अंजाम देना होता है. कई बार तो उन्हें इन कामों को करने के लिए दिक्कतें आती हैं. अब तमाम तरह की मिलती शिकायतों पर काम करते हुए यूएडीएआई ने लोगों से आग्रह किया है कि वे मेल के जरिए अपनी शिकायतों को विभाग तक पहुंचा सकते हैं. विभाग ने जो मेल आईडी दिया है वह है help@uidai.gov.in. साथ ही  विभाग की ओर से एक टोल फ्री नंबर भी दिया गया है जिस पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है. विभाग की ओर से 1947 नंबर जारी किया गया है जहां पर लोग अपने शिकायतों के निराकरण के लिए सीधे विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के अधीन आने वाले विभाग सीबीडीटी (CBDT) ने पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लिंक (Pan card Aadhaar Card link) करने की अंतिम तारीख 30 जून बढ़ा दी थी. अब तारीख के करीब आ रही है और सीबीडीटी ने एक बार फिर लोगों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द यह काम कर लें. सीबीडीटी ने एक ट्वीट कर इस बारे में लोगों से आग्रह किया है. 30 तारीख तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1000  रुपये का शुल्क देना  होगा. इस तारीख के बाद ऐसा न करने वाले के पैन कार्ड बेकार हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *