रायपुर : मंत्री श्री अकबर ने बोड़ला विकासखंड के 10 नए प्राथमिक शाला भवन निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नवीन स्कूल भवन निर्माण से शिक्षा का आधार होगा मजबूत: मंत्री श्री अकबर

वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर आज कबीरधाम जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान सुदूर वनांचल क्षेत्र बोड़ला विकासखंड के विभिन्न 10 ग्राम पंचायतों में 01 करोड़ 14 लाख 80 हजार रूपए की लागत से स्वीकृत स्कूल शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए 10 प्राथमिक शाला भवनों के निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। इनमें 11.48-11.48 लाख रुपए की लागत से ग्राम पंचायत धनवाही, पीपरखुंटा, बाघामारा, सुखझर, भुरसीपकरी, झोलाबहरा, खुर्रीपानी, गुडली, पाखापानी, काशीपानी में प्राथमिक शाला भवन निर्माण का भूमिपूजन कार्य शामिल है।

मंत्री श्री अकबर ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिससे जीवन में सफलता मिलती है। सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नवीन स्कूल भवन निर्माण होने से शिक्षा का आधार मजबूत होगा। बच्चों के शिक्षा से जुड़ने से क्षेत्र का विकास होगा। साथ ही आने वाले पीढ़ी शिक्षा के महत्व को समझेगें और पढ़ाई के प्रति रूचि लेते हुए शिक्षा से जुड़ेगे। उन्होंने कहा कि सुदूर वनांचल क्षेत्रों में शिक्षा को पहचानने के लिए शासन वहां स्कूल का निर्माण कर रही है। जिसका मुख्य लक्ष्य प्रत्येक बच्चों के शिक्षा से जोड़ना है। शासन शिक्षा के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रही है। बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए नवीन स्कूल भवनों का निर्माण और जीर्णाेद्वार किया जा रहा है। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी सुविधा मुहैया कराई जा रही है। शिक्षा के अधिकार के तहत निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है।

मंत्री श्री अकबर ने बताया कि अंग्रेजी में शिक्षा उपलब्ध कराने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। जहां बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है। लैब, लाइब्रेरी सहित सभी जरूरतों को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान किया जा रहा है। जिससे अब वनांचल क्षेत्र में रहने वाले बच्चे राष्ट्रीय स्तर के परीक्षा में चयनित होकर इंजीनियरिंग और डॉक्टर की पढ़ाई कर रहे हैं, वही प्रतियोगी परीक्षाओं में भी चयनित होकर अपनी सेवा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के लिए शासन लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है।

कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों में संचालित स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए शैक्षणिक प्रबंधन के लिए करोड़ों रूपए की सौगात मिलने पर संबंधित ग्राम वासियों ने मंत्री श्री अकबर के प्रति अभार व्यक्त किया है। इस अवसर पर श्री पीताबंर वर्मा, श्री होरी साहू, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष श्री नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष श्री चोवा साहू, जिला पंचायत सदस्य श्री मुखीराम मरकाम सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *