पेशाब रोकना पड़ सकता है सेहत पर भारी, इससे होने वाली बीमारियां जान रह जाएंगे दंग

kidney damage cause : जब आप पेशाब को रोककर रखते हैं तो बॉडी में अपशिष्ट पदार्थों को बढ़ावा मिलता जिससे शरीर में की तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में विस्तार से बताने वाले हैं.

Urine disease : हम अक्सर ऑफिस में, घर में तो कभी सफर में पेशाब रोककर बैठे रहते हैं. जो की आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे में जान लें यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. यह किसी अपराध से कम नहीं है. हम अपनी शरीर की दुर्दशा के खुद ही जिम्मेदार होते हैं. आज हम लेख में आपको पेशाब ज्यादा देर तक रोककर बैठने से क्या क्या परेशानी हो सकती है उसके बारे में बताते हैं, ताकि आप आगे से यह गलती ना करें.

1- ब्लैडर, वह जगह होती हैं जिसमें पेशाब जमा होता है. इसमें कई अपशिष्ट पदार्थ होते हैं जो यूरिन के सहारे समय से अगर बाहर नहीं आएंगे तो फिर किडनी और ब्लैडर को डैमेज कर सकते हैं. आप अगर ज्यादा देर तक यूरिन रोककर बैठते हैं तो फिर थैली पर प्रेशर पड़ता है जिससे ब्लैडर की मांसपेशियां कमजोर होती हैं और कई बार तो ये फट भी जाती हैं.

 

2- पेशाब को रोककर रखना यूटीआई इंफेक्शन के बड़े कारणों में से एक होता है. पेशाब शरीर का डिटॉक्सीफाइंग प्रोसेस है और जब इसे रोकते हैं तो ये बैड बैक्टीरिया को शरीर में बढ़ाने का काम करता है. ऐसा करने से शरीर का पीएच बैलेंस  खराब हो जाता है जिससे चलते यूटीआई इंफेक्शन झेलना पड़ता है.

3- अपने कभी सोचा है कि पेशाब रोकने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. जब आप ज्यादा देर तक  पेशाब रोकते हैं तो शरीर का फिल्ट्रेशन खराब हो जाता है और तब किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे- पीठ दर्द, पेट के निचले हिस्से और पसलियों में दर्द होता है त्वचा में खुजली, सूखापन इसके लक्षण हैं.

 

4- एक और बात जब आप ज्यादा देर तक पेशाब रोककर बैठते हैं तो फिर आपको पेशाब में जलन और दर्द महसूस हो सकती है. तो इन सबसे बचने के लिए पेशाब लगने पर तुरंत वॉशरूम जाएं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *