NEET UG 2023 Result Live: नीट परीक्षा के नतीजे आज, लॉगइन लिंक, कट-ऑफ, जानें स्कोर चेक करने के स्टेप के साथ Direct link

NEET UG 2023 Result Live Updates: नीट यूजी परीक्षा परिणामों को नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in के माध्यम से चेक किया जा सकता है. नीट रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा.

NEET UG Result 2023: एनटीए नीट परीक्षा परिणाम को आज जारी कर सकता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 7 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. परीक्षा के बाद एजेंसी ने नीट यूजी परीक्षा का प्रोविजनल आंसर-की, ओएमआर आंसर-शीट की स्कैंड इमेज और नीट यूजी का रेकार्डेड रिस्पांस भी जारी किया था. नीट आंसर-की पर 6 जून तक ऑब्जेक्शन दर्ज कराया जा सकता था. ऐसे में अब नीट यूजी परीक्षा का फाइनल आंसर-की और नीट रिजल्ट का आना बाकी है. आमतौर पर नीट आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के बाद एजेंसी द्वारा नीट परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाती है, इसलिए संभावना जताई जा रही है कि नीट यूजी 2023 के रिजल्ट आज जारी किए जाएंगे. नीट यूजी रिजल्ट की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर की जाएगी, जिसे उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से चेक कर सकेंगे. बता दें कि नीट यूजी रिजल्ट डेट की एनटीए द्वारा कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है.

NEET 2023 Result: नीट रिजल्ट ट्रेंड 

आज नीट यूजी रिजल्ट के जारी होने की बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि पिछले साल सितंबर में नीट यूजी प्रोविजनल आंसर-की के जारी होने के लगभग एक हफ्ते बाद एनटीए द्वारा नीट रिजल्ट की घोषणा कर दी गई थी. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि एनटीए नीट यूजी परीक्षा परिणाम को आज जारी कर दें. हालांकि कुछ मीडियां रिपोर्ट्स में नीट परीक्षा नतीजों के 17 मई तक जारी होने की बात भी कही जा रही है.

NTA NEET Result 2023: नीट रिजल्ट कहां करें चेक  

नीट यूजी रिजल्ट को उम्मीदवार नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in या एनटीए की साइट nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं. नीट यूजी 2023 रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग करना होगा.

नीट यूजी रिजल्ट 2023 को कैसे करें चेक |  How to check NEET UG Result 2023

  • सबसे पहले छात्र नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
  • इसके बाद पब्लिक नोटिसेस के तहत NEET UG Result Link पर क्लिक करें.
  • अब उम्मीदवारों को अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके लॉगइन करें.
  • ऐसा करने पर नीट यूजी रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • अब नीट रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें.
  • उम्मीदवार आगे के लिए नीट यूजी रिजल्ट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *