पहलवानों के समर्थन में आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप की महापंचायत

28 अप्रैल को पहलवानों की याचिका की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह पर छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट में 2 एफआईआर दर्ज की है. पहलवान बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

नई दिल्ली: 

बीजेपी सांसद और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवान लगातार आंदोलनरत हैं. गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के बाद पहलवानों के समर्थन में आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप की महापंचायत हो रही है. पहलवान बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाकर गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. आज हो रहे खाप महापंचायत में हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के खाप चौधरी शामिल हुए हैं. वहीं इसमें संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य भी मौजूद हैं.

वहीं सर्व जातीय सर्व खाप महापंचायत में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि तोप तलवारों से नहीं, बल्कि जनता के बीच ये वैचारिक लड़ाई है और इसमें हमारी जीत होगी. उन्होंने कहा कि पहलवानों का ये मामला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाएगा, क्योंकि कार्रवाई नहीं होने से देश की छवि खराब हो रही है.

कल मुजफ्फरनगर में हुई खाप पंचायत के निर्णय और आज की महापंचायत के फैसले की शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर जानकारी दी जाएगी.

इससे पहले भारतीय किसान यूनियन (BKU) के बुलाए गए ‘खाप महापंचायत’ में पहलवानों की ओर से जारी विरोध के मुद्दे पर चर्चा हुई. इसके बाद बीकेयू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि खाप प्रतिनिधि राष्ट्रपति से भी मिलेंगे. पहलवान किसी जाति के नहीं हैं, इनकी जाति तिरंगा है. हम भी विदेश में अपनी पार्टी का नहीं, देश का झंडा लेकर जाते हैं. अगर न्याय नहीं मिलता है तो ये लड़ाई पूरे देश में लड़ेंगे.

मेडल गंगा में विसर्जित करने हरिद्वार गए थे पहलवान
पहलवान पिछले सोमवार को दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के बाद अपने मेडल गंगा में विसर्जित करने के लिए हरिद्वार गए थे. लेकिन भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख नरेश टिकैत और हरियाणा के खाप नेताओं के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने ऐसा नहीं किया.

जांच के परिणाम का इंतजार करें पहलवान- अनुराग ठाकुर
वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि पहलवानों को आरोपों की जांच पूरी होने तक इंतजार करना चाहिए. मैं पहलवानों से जांच के परिणाम तक धैर्य रखने का आग्रह करता हूं. पहलवानों को ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे खेल या खिलाड़ी का नुकसान हो. हम सभी खेल और खिलाड़ी के पक्ष में हैं.

आरोप साबित हुए तो फांसी लगा लूंगा- बृजभूषण सिंह
इस बीच, एक रैली को संबोधित करते हुए डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि दोषी साबित होने पर वह फांसी पर चढ़ने को तैयार हैं. उन्होंने कहा, ‘अगर मेरे खिलाफ एक भी आरोप साबित होता है, तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा. अगर पहलवानों के पास कोई सबूत है, तो उसे अदालत में पेश करें और मैं कोई भी सजा स्वीकार करने के लिए तैयार हूं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *