साल 2023 का समर वैकेशन सबसे साफ सुथरे हिल स्टेशन पर गुजारिए, यहां जानिए उनके नाम

Cleanest hill station : इस बार हम आपके समर वैकेशन की छुट्टियां प्लान करने में मदद करते हैं. अगर आप हिल स्टेशन जा रहे हैं घूमने तो इस बार सबसे साफ-सुथरे हिल स्टेशन पर जाएं जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

Summer vacation 2023 : गर्मी की छुट्टियां मतलब घूमना फिरना और मौज मस्ती होता है. यह साल का वह समय होता है जब लोग काम काज से कुछ दिन दूरी बनाकर घर परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. इस दौरान बच्चों के स्कूल की छुट्टियां भी होती हैं लगभग महीने भर के लिए. गर्मी की छु्ट्टी किसी त्योहार से कम नहीं होती है. इसका इंतजार बच्चों के साथ माता-पिता को भी होता है. क्योंकि बिना बच्चों के छट्टियों मनाने का मजा कहां हैं. ऐसे में इस बार हम आपके समर वैकेशन की छुट्टियां प्लान करने में मदद करते हैं. अगर आप हिल स्टेशन (hill stations) जा रहे हैं घूमने तो इस बार सबसे साफ-सुथरे हिल स्टेशन पर जाएं जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

अगर आप किसी साफ सुथरी जगह पर जाना चाहते हैं तो फिर आप नॉर्थ इस्ट के शहर तवांग जा सकते हैं. अगर आप आध्यात्मिक हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है. यहां पर आपको बौद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. साथ ही यहां की प्राकृतिक सुंदरता आंखों को सुकून देगी. यहां पर आप वाइल्ड लाइफ का आनंद भरपूर उठा सकते हैं. यहां पर आपको हर तरफ सफाई नजर आएगी.

 

कौसानी, उत्तराखंड

आप कौसानी भी जा सकते हैं. यहां की प्राकृतिक सुंदरता भी आपके मन को मोह लेगी. यहां पर आपको हिमालय के खूबसूरत नजारे के साथ नंदा देवी चोटी, पंचुली चोटी देखने को मिलेगी. यह सब आपकी आंख और मन को सुकून देने वाला होगा.

कुन्नुर, तमिलनाडु

 

सबसे पहले आपको बता दें कि तमिलनाडु राज्य का शहर कुन्‍नूर ऊटी से 18 किमी और कोयंबटूर से 71 किमी की दूरी पर स्थित है. ये समुद्र तल से लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर है. कुन्नुर की सैर पर अगर निकलना चाहते हैं तो डॉल्फिन डोज जरूर जाएं. इसका आकार डॉल्फिन की तरह और ये कोहरे से ढ़का रहता है हमेशा. और यह बहुत ऊंचाई पर स्थित है जिसकी वजह से यह पर्यटको में बहुत लोकप्रिय है. कैथरीन वॉटर फॉल भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां पर लोग ज्यादातर पिकनिक मानने आते हैं. ये व़ॉटर फॉल घने जंगलों से घिरा हुआ है. इसके अलावा कुन्नुर में कई वॉटर फॉल हैं जिसका आनंद उठा सकते हैं.

 

कन्नौर, केरला

 

आप कन्नौर भी जा सकते हैं छुट्टियां मनाने. यह भी सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में शामिल है. यह शहर ऊंटी से केवल 19 किलो मीटर की दूरी पर है. यहां पर चाय के बगान, स्मारक, प्राचीन मंदिर, पिकनिक स्पॉट जैसे दर्शनीय स्थल देखने को मिलेंगे. यहीं पर आप नीलगीरी पहाड़ी, कैथरीन वाटर फॉल के नजारों का आनंद उठा सकते हैं. यहां पर मौसम हमेशा सर्द रहता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *