कवर्धा : संभागायुक्त श्री कावरे ने कबीरधाम जिले के बोडला अनुविभाग एवं तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया

 अनावश्यक रूप से खाते में राशि रखे जाने पर संबंधित कर्मचारी के विभागीय जॉंच के दिए निर्देश’

 

संभागायुक्त, दुर्ग संभाग श्री महादेव कावरे ने कबीरधाम जिले के बोडला विकासखण्ड के तहसील कार्यालय एवं एसडीएम कार्यालय का गुरूवार को औचक निरीक्षण किया। उन्होने निरीक्षण के दौरान राजस्व मामलो के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण में तेजी लाने के दिए सख्त निर्देश दिए।
संभागायुक्त द्वारा सर्वप्रथम अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय बोडला का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी न्यायालय में कुल 78 न्यायालयीन प्रकरण एवं 24 दाण्डिक प्रकरण लंबित पाए गए, जिनके त्वरित निराकरण के लिए अनुविभागीय अधिकारी बोडला को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार न्यायालय तहसीलदार में कुल 251 प्रकरण लंबित पाए गए जिनमें एक वर्ष से अधिक समय के कुल 67 लंबित प्रकरण पाए जाने पर संभागायुक्त श्री कावरे ने तहसीलदार श्री प्रमोद कुमार चन्द्रवंशी को लंबित प्रकरणों में त्वरित निराकरण के निर्देश दिए गए।

कार्य में लापरवाही पाए जाने पर कर्मचारी के विभागीय जांच के दिए निर्देश, पंजी को करे नियमित अद्यतन एवं वसूली की करें नियमित कार्यवाही

संभागायुक्त श्री महादेव कावरे द्वारा नाजिर शाखा, डब्ल्यू बी एन शाखा, कानूनगो शाखा के निरीक्षण के दौरान संधारित किए जाने वाले विभिन्न पंजीयो का अवलोकन किया, जिस दौरान उन्होने न्यायालय तहसीलदार में संधारित आदेशिका पंजी निर्धारित प्रारूप में संधारित किए जाने के निर्देश दिए एवं अनुविभागीय अधिकारी न्यायालय में 300 निर्णित प्रकरण व तहसीलदार न्यायालय में 70 निर्णित प्रकरणों को शीघ्र रिकार्ड रूम में जमा करने के निर्देश दिए साथ ही अर्थदण्ड वसूली के लिए अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में कुल 27500 रूपए वसूली शेष पाया गया एवं तहसीलदार कार्यालय में 9000 रूपए लंबित वसूली हेतु तत्काल वसूली की कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। कार्यालय तहसीलदार में विभिन्न मदों में एक करोड़ 48 लाख की राशि विगत वर्षों से उपयोग नही किए जाने पर संबंधित लिपिक श्री सुंदर सिंह मरकाम के विभागीय जॉंच हेतु निर्देशित किया गया साथ ही तहसीलदार बोडला को एक माह के अंदर अनावश्यक रूप से खाते में रखी गई राशि का स्पष्टीकरण पेश करने के निर्देश दिए गए। श्री कावरे ने विभिन्न पटवारियों एवं कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका का भी अवलोकन किया। लोक सेवा केन्द्र के निरीक्षण के दौरान संबंधित कर्मचारियों की नाम पट्टिका आवश्यक रूप से रखने के निर्देश भी दिए।
संभागायुक्त श्री कावरे ने निरीक्षण के दौरान आम जनता से भी चर्चा की इस दौरान ग्राम पंचायत भालुचुवा से आए ग्रामीण श्री गंगाराम डिंडोरे ने नकल प्रदाय के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया जिस पर संभागायुक्त ने तत्काल नकल प्रदाय करने हेतु तहसीलदार को निर्देशित किया।

पटवारी कार्यालय का भी किया निरीक्षण –
    संभागायुक्त श्री कावरे ने बोडला तहसील के पटवारी कार्यालय हरिनछपरा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान खसरा पांचसाला, नक्शा की अवलोकन किया एवं कार्यालय में अतिक्रमण पंजी एवं अन्य पंजी अद्यतन नही पाए जाने पर संबंधित पटवारी श्री रामकुमार ध्रुव को नोटिस जारी किए जाने हेतु अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *