World Health Day 2023 : क्यों मनाया जाता है ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’, यहां जानें इस बार की थीम और इतिहास

World Health Day : आखिर 07 अप्रैल को स्वास्थ्य दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है और इस साल की थीम क्या है, आज हम लेख में आपको बताने वाले हैं.

World health day theme 2023 : आज पूरी दुनिया ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मना रही है. इस बार की थीम ‘हेल्थ फॉर ऑल’ (health for all) रखा गया है. डब्ल्यू एच ओ (WHO- WORLD HEALTH ORGANISATION) द्वारा 7 अप्रैल का दिन सेहत के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए तय किया गया है. इस दिन स्वास्थ्य संस्थाएं सेमिनार, नुक्कड़ नाटक जैसे माध्यमों से लोगों को सेहतमंद रहना खुशहाल जीवन के लिए कितना जरूरी है उसके महत्व को समझाती हैं. इस दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन नए टिकों और दवाओं के अविष्कारों के बारे में भी अवगत कराती है. आखिर इस तारीख को ‘स्वास्थ्य दिवस’ के रूप में क्यों मनाया जाता है और नींव कैसे रखी गई, इसी के बारे में आज हम लेख में आपको बताने वाले हैं.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

  • आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) के साथ ही 1948 में विश्व स्वास्थ्य दिवस की भी नींव रखी गई थी. दुनिया के कई देशों ने मिलकर सेहत को बढ़ावा देने और गंभीर बीमारियों से लोगों को सुरक्षित रखा जा सके, इसका निर्णय लिया. इसकी नींव रखने के दो साल बाद सन 1950 में पहली बार 07 अप्रैल को यह दिवस मनाया गया.
  • तब से हर साल अलग-अलग थीम पर विश्व स्वास्थय दिवस मनाया जाता है. इस बार की थीम हेल्थ फॉरऑल (health for all-) रखा गया है. इसके पीछे का विचार यह है कि स्वास्थ्य एक बुनियादी मानव अधिकार है और हर किसी को बिना किसी आर्थिक परेशानी के जब और जहां इसकी आवश्यकता हो स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *