कोरिया : बेरोजगारी भत्ता हेतु पंजीयन शुरू, अब तक 80 से ज्यादा युवाओं ने किया आवेदन

पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी में आर्थिक सम्बल मिलने की उम्मीद से युवाओं में उत्साह

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को प्रतिमाह 2500 रूपए बेरोजगारी भत्ता देने की योजना प्रारंभ की गई है। बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। जिले में अब तक 80 से भी ज्यादा युवाओं ने ऑनलाइन आवेदन किया है। जिले के दोनों विकासखंडों बैकुंठपुर और सोनहत में कुल 20 सत्यापन केंद्र बनाए गए है जहां सत्यापन दल द्वारा आवेदन व दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इसमें निर्धारित पात्रता पूरा होने पर योजना के तहत इन्हें अधिकतम दो वर्ष तक 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ता मिलेगा। शासन की इस योजना से पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी में आर्थिक सम्बल मिलने की आस से युवाओं में उत्साह है।
कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वन के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारी की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जिले में करीब 20 क्लस्टर में बनाये गए हैं तथा योजना के सुचारू संचालन हेतु अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। आवेदनों और दस्तावेजों के सत्यापन हेतु तिथि निर्धारित की जाएगी। हर कलस्टर में एक सत्यापन केंद्र होगा जहां आवेदन व दस्तावेजों का आवेदकों की उपस्थिति में सत्यापन किया जाएगा। आवेदन में भरी गई सभी जानकारी व दस्तावेज निर्धारित पात्रता अनुसार सही पाए जाने पर बेरोजगारी भत्ता स्वीकृति हेतु आगे की कार्यवाही की जाएगी।

24 घंटे खुला रहेगा पोर्टल-
बेरोजगारी भत्ता हेतु पंजीयन के लिएhttps://berojgaribhatta.cg.nic.in/पोर्टल उपलब्ध कराया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीयन की कार्यवाही 01 अप्रैल 2023 से प्रारंभ हो गई है। बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है और ना ही पोर्टल के खुलने या बंद होने का समय तय किया गया है। पोर्टल सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे खुला रहेगा। आवेदक इस पोर्टल पर अपनी सुविधा अनुसार कभी भी आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *