Food for strong bones: कहीं समय से पहले न हो जाएं हड्डियां कमजोर, इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, मजबूत होंगी Bones

How to make bones stronger : कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और जिसके कारण शरीर में दर्द भी बहुत होता है. ऐसे में जरूरी है कि यह कैल्शियम रिच डाइट अपनाई जाए.

Calcium Rich Diet: मानव शरीर के लिए कैल्शियम (Calcium) बहुत जरूरी है. कैल्शियम से हड्डियों और दांतों (Bone) को मजबूती मिलती है. हृदय (Heart) और मांसपेशियों (Muscles) के ठीक से काम काम करने, खून के थक्के की समस्या से छुटकारा के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी को मेडिकल टर्म में हायपोकैल्शियम कहा जाता है. इस स्थिति में मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होने लगती है जिससे उनका लचीलापन कम होने लगता है और शरीर (Body) में अकड़न बढ़ने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि कैल्शियम रिच फूड्स (Calcium Rich Food) को डाइट में शामिल किया जाए. आइए जानते हैं ऐसे फूड्स जिन्हें डाइट में शामिल कर हम रख सकते हैं अपनी हड्डियों को फौलाद की तरह मजबूत.

डेयरी फूड्स (Dairy Products)

डेयरी फूड्स कैल्शियम के भरपूर होते हैं. भारतीय खानपान में शामिल दही, दूध व पनीर कैल्शियम से भरपूर होते हैं. प्रति दिन दूध या दही का सेवन करने से शरीर की कैल्शियम की जरूरत आसानी से पूरी की जा सकती है.

 

फल व सब्जियां (Fruits And Vegetables)

केला, संतरा जैसे फल व पालक जैसी सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. हर दिन एक केला खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.  संतरे के रस में  भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिंस होते हैं. इसी तरह पालक की हरी पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं. इन्हें डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी से आसानी से बचाव संभव है.

नट्स और ड्राई फ्रूट्स (Nuts And Dry Fruits)

सूखे मेवे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का भंडार होते हैं. ये सभी खनिज हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत और सही सलामत रखने में ये काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

विटामिन डी है जरूरी (Vitamin D)

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप लेना बहुत जरूरी है. हम, चाहे कितनी भी  कैल्शियम से भरपूर डाइट लें लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होगी तो कैल्शियम का अवशोषण ही नहीं होगा. इस लिए जरूरी है विटामिन डी की कमी न हो. सुबह की नर्म धूप में कुछ समय बिताने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *