रायगढ़ : बेरोजगारी भत्ते के लिए अप्रैल में किसी भी तारीख को कराएं पंजीयन, मिलेगा अप्रैल माह का पूरा भत्ता, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने की घोषणा

01 अप्रैल से शुरू होगा बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन
लोकसेवा केन्द्रों से भी किया जा सकेगा आवेदन
मोबाइल में मैसेज से मिलेगी दस्तावेज सत्यापन के लिए तारीख और समय की सूचना
दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन के लिए विकासखण्डों में बनाए गए हैं 58 और नगरीय निकायों में 18 क्लस्टर
रायगढ़ नगर निगम के लिए बने 6 क्लस्टर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बेरोजगारी भत्ता के संबंध में अहम घोषणा की है। जिसके मुताबिक अप्रैल माह के किसी भी तारीख को पंजीयन कराने पर माह का पूरा भत्ता आवेदक को मिलेगा। उल्लेखनीय है कि 01 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ते के लिये आवेदन ऑनलाइन पोर्टल शुरू हो जाएगा। आवेदन किसी भी स्थान से ऑन लाइन पोर्टल पर किया जा सकता है। इस पोर्टल का लिंकhttps://berojgaribhatta.cg.nic.in/ है। आवेदक अपने नजदीकी लोकसेवा केन्द्र, चॉइस सेंटर में भी उपस्थित होकर पंजीयन करा सकते है। जरूरी प्रमाण पत्र भी पंजीयन के समय अपलोड कराना होगा। अपलोड किए गए आवेदन के प्रिंट निकलवाकर समस्त मूल दस्तावेज के साथ कलस्टर के सत्यापन स्थल में उपस्थित होना है। इसके लिए उनके मोबाईल नंबर के माध्यम से निर्धारित समय एवं तिथि की सूचना दी जाएगी। सत्यापन टीम के समक्ष उपस्थित होने पर आवेदन पर की गई कार्यवाही की सूचना भी आवेदक के मोबाईल नंबर पर मैसेज के माध्यम से प्राप्त होगी। इस संबंध में किसी भी प्रकार की अपील प्रथम आदेश की तिथि से 15 दिन के अंदर कलेक्टर न्यायालय में कर सकेंगें।
गौरतलब है बेरोजगारी भत्ते की पात्रता केवल उन्हीं व्यक्तियों को है जिनका पंजीयन कम से कम 2 वर्ष पुराना है। नया पंजीयन कराने वालों को बेरोजगारी भत्ते की पात्रता नही है। पंजीयन के लिये रोजगार कार्यालय आने की आवश्यकता नही है। 3 वर्ष पुराने पंजीयन का नवीनीकरण अंतिम तारीख बीत जाने के बाद भी 2 माह के भीतर कभी भी कराया जा सकता है, इसलिये नवीनीकरण के लिये भी किसी प्रकार की जल्दीबाजी करने की भी आवश्यकता नही है।
जनपदों में 58 तो नगरीय निकायों में 18 क्लस्टर बनाए गए
राज्य शासन की बेरोजगारी भत्ता योजना के सुचारू क्रियान्वयन हेतु रायगढ़ जिले के 7 जनपद पंचायतों में कुल 58 तथा 7 नगरीय निकायों में 18 कलस्टर का गठन किया गया है। प्रत्येक क्लस्टर में तीन सदस्यों की एक-एक टीम एवं नगर निगम रायगढ़ के प्रत्येक कलस्टर में दो-दो टीम आवेदनों के ऑनलाईन एवं भौतिक सत्यापन के लिए गठित की गई है। कलस्टर की संपूर्ण व्यवस्था के लिए सेक्टर अधिकारी की नियुक्ति की गई है। सभी कलस्टर में आवेदकों की सुविधा हेतु छाया, पानी एवं बैठने की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।
नगर निगम रायगढ़ के लिए बने 6 क्लस्टर
नगर निगम रायगढ़ में आवेदकों की संख्या को देखते हुए 6 क्लस्टर बनाए गए हैं। जो इस प्रकार से हैं- 1.शास.डॉ.कैलाशनाथ काटजू उच्च माध्य.विद्या.रामभांठा, 2.शास.भूपदेव पूर्व माध्य.विद्यालय केवड़ाबाड़ी, 3.स्वामी आत्मानन्द स्कूल, प्रा.शा.भवन नटवर स्कूल मैदान, 4.किरोड़ीमल शा.पॉलिटेक्निक ऑडिटोरियम भवन चक्रधर नगर, 5.नगर निगम ऑडिटोरियम भवन पंजरी प्लांट एवं 6.राजीव गांधी उ.मा.वि.मिट्ठुमुड़ा में कलस्टर बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *