सुकमा : छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के विजेताओं को कैबिनेट मंत्री लखमा ने किया पुरस्कृत

राजीव गांधी युवा मितान को दिए दूसरे किश्त की राशि

कुम्हाररास स्थिति शबरी ऑडिटोरियम में पुरस्कार एवं किश्त वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री श्री कवासी लखमा ने छत्तीसगढ़ ओलपिंक खेल वर्ष 2022-23 के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं राजीव युवा मितान क्लब योजना अंतर्गत द्वितीय किश्त का वितरण किया। साथ ही ओलंपिक खेल हेतु विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण राशि कुल 47.44 लाख रुपये और जिले के 162  मितान क्लब योजनांतर्गत द्वितीय किश्त हेतु 40.50 लाख रुपये राशि का वितरण हेतु चेक प्रदान किया गया।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने संबोधित करते हुए का कहा कि देश का पहला सरकार छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के साथ ही सभी वर्गों और समाजों के हित के लिए बेहतर कार्य किया है। आगामी माह में आयकर से मुक्त परिवार जिनके सदस्य किसी शासकीय या अर्धशासकीय सेवा में नहीं है उनके बच्चों का 12 वीं उत्तीर्ण होने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसी के साथ ही उन्होंने बेरोजगारों  को प्रदान की जाने वाली बेरोजगार भत्ता, तेंदुपत्ता बोनस राशि, धान खरीदी, गोबर खरीदी, मिलनेट फसलों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा रही है कि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले। जिसके परिपालन में जिला प्रशासन के अथक प्रयासों से ही आज संवेदनशील क्षेत्र के आमजनों को शिविर लगाकर राशन कार्ड, आधार कार्ड सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

स्वस्थ जीवन के लिए खेल जरूरी-हरीश

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी ने कहा कि खेल में न जितना जरूरी है ना हारना जरूरी है, स्वस्थ जीवन के लिए खेल जरूरी है के नारा के साथ खेलों का महत्व बताया। उन्होंने स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए खेल गतिविधियों को दैनिक जीवन में शामिल करने कहा और क्षेत्र के विकास में भागीदारी निभाने की अपील की। साथ ही स्वस्थ जीवन के लिए खेलों के साथ स्वस्थ पर्यावरण भी जरूरी है। पर्यावरण के बचाव के लिए वृक्षारोपण भी जरूरी है, यदि 10 पेड़ की कटाई होती है तो उसके बदले में 100 पौधों का रोपण करके पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है। जिले में राजीव गांधी युवा मितान के द्वारा भी बेहतर कार्य किया गया है, जिनका पहला किश्त प्रदान किया गया था आज दूसरी किश्त 35 लाख रुपये सरकार ने प्रदान की है। सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य किया है, इसी का परिणाम है कि संवेदनशील क्षेत्रों के युवावर्ग भी अच्छी शिक्षा लेकर डॉक्टर, इंजीनियर, डिप्टी कलेक्टर जैसे बड़े पदों पर सेवाएं दे रहे हैं।

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक से मिला स्थानीय खेलों को पहचान- जगन्नाथ साहू

नगर पालिका अध्यक्ष श्री जगन्ना साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने विलुप्त होने वाले खेलों और संस्कृति को संरक्षण देने का कार्य किया है। राजीव गांधी युवा मितान क्लब के माध्यम से आयोजित छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों में पारंपरिक और स्थानीय खेलों को जगह दी गई जिससे इन खेलों को जिला, राज्य के साथ ही देश विदेश में भी पहचान मिली। पंचायत, विकासखण्ड, जिला, संभाग और राज्य आयोजित छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में विलुप्त होने वाले खेलों के पुनः आयोजन से बच्चों के साथ ही बड़े बुजुर्गों ने भी खेल प्रतियोगिता में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और अपने खेल कौशल का जौहर दिखाया। वहीं विजेता खिलाड़ियों को भी विभिन्न स्तरों पर सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री हरिस एस., जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बोड्डू राजा, नपा उपाध्यक्ष श्रीमती आयशा हुसैन, योग आयोग सदस्य श्री राजेश नारा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *