8 साल में 28 फ्लाईओवर : केजरीवाल सरकार पेश कर रही है दिल्ली का बजट

कैलाश गहलौत ने बजट पेश करते हुए कहा कि 1998 में दिल्ली मेटो का निर्माण शुरू होने के बाद 2015 तक 193 किलोमीटर था. पिछले 8 सालों में मेट्रो नेटवर्क बढ़कर 390 किलोमीटर हो गया है. स्टेशन 286 हो गए हैं.

नई दिल्ली: 

दिल्ली सरकार आज अपना नौवां बजट पेश कर रही है. वित्त मंत्री के तौर पर कैलाश गहलौत ने बजट पेश करते हुए कहा कि यह बजट साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली को समर्पित कर रहा हूं. दिल्ली सरकार ने पिछले 8 सालों में कुछ बुनियादी कामों को किया है, जिसने दिल्ली का चेहरा बदल दिया है. 2018 में बना सिग्नेचर ब्रिज और सराय काले खां पर काम पिछले सरकारों के दौरान लटके रहे, मगर हमारी सरकार ने इसे पूरा किया. आश्रम फ्लाईओवर का काम हुआ है. इससे रोजाना 4 लाख वाहनों का आवागमन सुगम हो गया. पिछले 8 सालों में PWD ने 28 नए फ्लाईओवर, सड़कों औए पुलों का निर्माण किया है.

कैलाश गहलौत ने बजट पेश करते हुए कहा कि 1998 में दिल्ली मेटो का निर्माण शुरू होने के बाद 2015 तक 193 किलोमीटर था. पिछले 8 सालों में मेट्रो नेटवर्क बढ़कर 390 किलोमीटर हो गया है. स्टेशन 286 हो गए हैं. दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क में वृद्धि हुई है. 2021-22 के बजट में सरकार ने आज़ादी की 75वीं सालगिरह मनाने के लिए तिरंगे लगाने का वादा किया था, जिसके बाद सरकार ने दिल्ली को तिरंगों का शहर बना दिया है. अभी भारत G-20 की मेज़बानी कर रहा है. आने वाला वर्ष दिल्ली को साफ, सुंदर और आधुनिक शहर के तौर पेश करेगा. दिल्ली का आने वाला बजट साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली को समर्पित कर रहा हूं.

दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे ख़ुशी होती अगर बजट मनीष सिसोदिया पेश करते. वे मेरे बड़े भाई हैं. जिस प्रकार राम के वनवास के बाद भरत ने उनके खड़ाऊं को रखकर शासन किया, उसी तरह मैं आज बजट पेश कर रहा हूं. मुझे यक़ीन है कि मनीष सिसोदिया के साथ दुनिया भर के बच्चों की शुभकामनाएं हैं. यह दिल्ली सरकार का नौवां और मेरा पहला बजट है.वित्त मंत्री ने कहा कि बजट केवल संख्या और घोषणाओं का दस्तावेज नहीं है, बल्कि सबके आशाओं और अपेक्षाओं का भी है. बजट तैयार करते समय सर्वे भवंतु सुखीन: को ध्यान में रखा गया है.

कैलाश गहलौत ने कहा कि आठ साल में दिल्ली सरकार ने ऐतिहासिक प्रोजेक्ट्स को पूरा किया है, सिग्नेचर ब्रिज, बारापुला का दूसरा चरण पूरा हुआ, आश्रम फ़्लाइओवर और अंडरपास का काम पूरा हुआ. मुझे बताते हुए गर्व हो रहा है कि आठ साल में पीडब्लूडी ने 28 फ़्लाइओवर और एलिवेटेड सड़कों का निर्माण पूरा किया है. अरविंद केजरीवाल मॉडल ऑफ़ गवर्नेंस सबमें आशा जगाता है और अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विश्वास देता है कि सरकार उनका ख़्याल रखेगी. आज 100 से ज़्यादा योजनाओं की डोर स्टेप डिलीवरी है और भ्रष्टाचार के पार्टी ज़ीरो टॉलरेंस की नीति को ध्यान में रखा गया है. दिल्ली भारत के 140 करोड़ लोगों की उम्मीदों का भी मॉडल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *