चेहरे पर दिखने लगे हैं बड़े-बड़े गड्ढे तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे आएंगे काम, दूर होगी Open Pores की दिक्कत

Open Pores Ayurvedic Remedies: चेहरे पर बड़े-बड़े गड्ढे दिखने को ही ओपन पोर्स कहते हैं. ऐसे कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जो इस ओपन पोर्स की दिक्कत को दूर करने में सहायक साबित होते हैं.

Skin Care: बहुत से लोगों को अपने चेहरे पर ओपन पोर्स यानी बड़े-बड़े छिद्र या कहें गड्ढे नजर आने लगते हैं. ओपन पोर्स की दिक्कत होने पर त्वचा का टेक्सचर भी खराब हो जाता है और हाथ लगाने पर त्वचा खुरदरी लगने लगती है. ओपन पोर्स (Open Pores) को पूरी तरह खत्म करना तो आसान नहीं है लेकिन ऐसे कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies) जरूर हैं जो इन गड्ढों को सिकुड़ने में मदद करते हैं और छोटा बनाते हैं. ओपन पोर्स होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे उम्र का बढ़ना, जरूरत से ज्यादा धूप में रहना, मोटे हेयर फॉलिकल्स के कारण, हार्मोन में बदलाव के चलते या फिर ऑयली स्किन भी ओपन पोर्स का कारण बनती है. यहां बताए गए उपाय आपको इस ओपन पोर्स की दिक्कत से निजात दिला सकते हैं.

हल्दी 

चेहरे पर दिखने वाले गहरे गड्ढों को कम करने में हल्दी काम आ सकती है. हल्दी के औषधीय गुण कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं जिनमें से एक यह भी है. एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी लें और उसमें एक चम्मच ही गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को ओपन पोर्स पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है.

एलोवेरा 

ओपन पोर्स पर एलोवेरा का भी कुछ कम असर नहीं दिखता है. एक कटोरी में ताजा एलोवेरा का गूदा लें या फिर एलोवेरा जैल डालें. इसे फ्रिज में तकरीबन एक घंटे रखने के बाद बाहर निकालें और चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोएं. यह जैल बड़े छिद्रों को छोटा करने में मददगार है.

टमाटर

टमाटर (Tomato) और शहद ओपन पोर्स पर लगाया जा सकता है. कटोरी में आधा चम्मच शहद लेकर उसमें 2 चम्मच भरकर टमाटर का गूदा मिलाएं. इसे पूरे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखें. ओपन पोर्स कम करने में यह नुस्खा असर दिखाता है.

मुल्तानी मिट्टी 

निखरी त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि ओपन पोर्स कम करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी लगाई जा सकती है. इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच दूध मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर घोल बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. ठंडे पानी से चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्सेस ऑयल कंट्रोल करने में भी असर दिखाएगी.

चीनी 

ओपन पोर्स में चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub) भी अच्छा असर दिखाता है. इसके लिए एक कटोरी में चीनी, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिला लें. इसे उंगलियों में लेकर हल्के हाथों से मलें और 2 से 3 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस स्क्रब से चेहरे की गंदगी भी दूर होगी और ओपन पोर्स कम होने में असर दिखेगा सो अलग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *