कवर्धा : कलेक्टर ने बैगा बाहुल ग्राम डेंगुरजाम में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सुनी समस्या

कलेक्टर ने ग्राम डेंगुरजाम में अतिरिक्त कक्ष, किचन शेड एवं शौचालय सहित अन्य आवश्यक निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति दी

अब बैगा परिवारो को गांव में ही मिलेगा राशन और पेयजल 

बैगा आदिवासियों से चर्चा कर ली ग्राम में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी

अधिकारियों को ग्राम डेंगुरजाम में बुनियादी सुविधा के विस्तार के लिए दिए आवश्यक निर्देश

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे पंडरिया विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा आदिवासी बाहुल ग्राम पंचायत अमनिया के आश्रित बसाहट बस्ती  डेंगुरजाम पहुंचे। कलेक्टर ने ग्राम डेंगुरजाम में चौपाल लगाकर लोगों की सभी समस्या, मांग और शिकायतों से रूबरू हुए। उन्होंने लोगों से चर्चा के बाद उनके ठोस निराकरण के लिए एसडीएम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जनपद पंचायत पंडरिया, शिक्षा, खाद्य तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर ने वनांचल के दौरे के बाद ग्राम डेंगुरजाम में प्राथमिक शाला भवन के लिए अतिरिक्त कक्ष, किचन शेड एवं शौचालय सहित अन्य आवश्यक निर्माण कार्य के लिए राशि स्वीकृति प्रदान की। वहीं ग्राम डेंगुरजाम के सभी राशनकार्ड धारक परिवारों को उनके गांव में ही पहुंचाकर सार्वभौम पीडीएस योजना के तहत प्रदाय की जाने वाली सभी खद्यान्न सामाग्री वितरण करने के एसडीएम को निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले डेंगुरजाम के बच्चों को पोषण आहार तथा बच्चों को आंगनबाड़ी से मिलने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाएं गांव में मुहैया कराने के लिए महिला बाल विकास विभाग की सीडीपीओं को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम डेंगुरजाम में संचालित स्कूल का किया निरीक्षण 

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने ग्राम डेंगुरजाम में बैगा आदिवासियों से चर्चा के बाद ग्राम में उपलब्ध मूलभूत सुविधा पेयजल, बिजली, सड़क, राशन, स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा आदि की जानकारी ली और ग्राम में बुनियादी सुविधा के विस्तार के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम डेंगुरजाम में संचालित स्कूल का भी निरीक्षण किया और बच्चों की उपस्थिति व उनके शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही शिक्षकों को नियमित रूप से समय पर स्कूल में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल में बच्चों को और बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए एक शाला संगवारी भी संलग्न करने के निर्देश विकासखंड शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने ग्राम में नवीन प्राथमिक शाला भवन निर्माण के लिए स्थल का चयन बच्चों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव को स्थल चिन्हांकित करने के लिए कहा। उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ पंडरिया को प्राथमिक शाला भवन के लिए अतिरिक्त कक्ष, किचन शेड एवं शौचालय सहित अन्य आवश्यक निर्माण कार्य भी तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिए।

गांव में ही मिलेगा राशन और पेयजल, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश 

कलेक्टर श्री महोबे ने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीणों को ग्राम में ही सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने ग्राम में पेयजल की समस्या को संज्ञान में लेते हुए तत्काल पीएचई विभाग को जल जीवन मिशन के तहत पेयजल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पहुंचविहीन बैगा बाहुल क्षेत्र में ग्रामीणों को गांव में ही सुगम राशन वितरण के लिए शीघ्र कार्ययोजना बनाने एसडीएम पंडरिया एवं जनपद पंचायत सीईओ पंडरिया को निर्देश दिए।

ग्राम डेंगुरजाम के बैगाओं को 150 मानव दिवस का मिलेगा रोजगार    कलेक्टर श्री महोबे ने जिला पंचायत सीईओ द्वारा ग्राम डेंगुरजाम के निवासियों को मनरेगा के तहत 150 मानव दिवस का कार्य दिलाने के निर्देश रोजगार सहायक को दिए। कलेक्टर ने ग्राम डेंगुरजाम के निवासरत परिवारों को पशुधन विभाग से संबंधित, बकरी पालन, सुकर पालन तथा कुककुट पालन के अजीविका से जोड़ने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान पंडरिया एसडीएम डी.एल. डाहिरे, पीएचई विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *