Holi 2023: घर पर बनाएं होली के हर्बल रंग, होममेड गुलाल से नहीं होगा सेहत को नुकसान

Herbal Colours: रंगों के त्योहार होली में गुलाल से खेलना तो अच्छा लगता है लेकिन केमिकल वाले गुलाल सेहत के लिए अच्छे साबित नहीं होते. ऐसे में आप घर पर ही आसानी से गुलाल बना सकते हैं.

Happy Holi 2023: हर साल खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला त्योहार होली इस साल 8 मार्च के दिन पड़ रहा है. 7 मार्च की शाम होलिका (Holika) जलाई जाएगी और अगले दिन रंग खेला जाएगा. बच्चे हो या बड़े सभी में होली का एक अलग ही उत्साह और जोश देखने को मिलता है. लेकिन, केमिकल वाला गुलाल होली का मजा किरकिरा करके रख देता है. केमिकल वाले गुलाल से स्किन एलर्जी हो सकती है, बालों को नुकसान पहुंच सकता है, त्वचा पर चकत्ते पड़ सकते हैं और नाक या मुंह में रंग चला जाए तो मुसीबत बस बढ़ती ही है. लेकिन, आखिर इतनी टेंशन लेनी ही क्यों है जब आप घर पर ही आसानी से होली के रंग या गुलाल (Homemade Gulal) बना सकते हैं. यहां जानिए कैसे बनाया जाए घर पर गुलाल.

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जरूरत के अनुसार गुड़हल के फूल लें और सुखा लें. इसके बाद इन फूलों को पीस लें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. गीला रंग-बिरंगा पानी बनाने के लिए अनार के छिलकें उबालें. अनार के छिलकों से लाल रंग (Red Colour) निकल जाए तो इस पानी में ठंडा पानी मिलाकर ढेर सारा रंगीला पानी बनाया जा सकता है.

पीला गुलाल

 

पीला हर्बल रंग बनाने के लिए हल्दी को बेसन में मिला लें. बेसन की मात्रा हल्दी से दोगुनी रखें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. पीले रंग को ऊर्जा और खुशी प्रतीक माना जाता है, ऐसे में होली के दिन यह रंग बनाना तो बनता है. आप गेंदे के फूलों को सुखाकर और पीसकर भी पीला रंग तैयार कर सकते हैं.

गुलाबी गुलाल 

हल्का या गहरा गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल करें. चुकुंदर लें और काटकर पीस लें. इस गूदे को चावल या गेहूं के आटे में मिलाकर सुखा लें, गुलाल बन जाएगा. इसके अलावा चुकुंदर को उबालकर इसके पानी को भी होली में रंग खेलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *