केदारनाथ धाम के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, 25 अप्रैल से खुलेंगे मंदिर के कपाट

Kedarnath temple opening date: केदारनाथ धाम (Kedarnath Temple) के कपाट शीतकाल में बंद रहने के बाद इस साल 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे.

उत्तराखंड के प्रमुख तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम (Kedarnath Temple) के कपाट 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोले जा रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट में खुलेंगे. ऊखीमठ के ओम्कारेश्वर मंदिर से बाबा धाम के कपाट खुलने की घोषणा की गई. 21 अप्रैल को बाबा की उत्सव डोली ऊखीमठ से केदारनाथ रवाना होगी.

22 अप्रैल को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में रात्रि प्रवास में करेगी. वहीं 23 अप्रैल को फाटा में बाबा की उत्सव डोली रात्रि प्रवास करेगी. जबकि 24 अप्रैल को गौरीकुंड में रात्रि प्रवास होगा. हर साल महाशिवरात्रि के पर्व पर केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान किया जाता है. हर साल देश के करोड़ो श्रद्धालु केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का इंतजार करते हैं. ऐसे में ये खबर तमाम श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है.

सर्दियों में हर साल भारी बर्फबारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सभी चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल-मई में खोले जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *