मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर : कलेक्टर श्री ध्रुव ने एकलव्य विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

बच्चों से अध्ययन-अध्यापन की सुविधा के बारे में जानकारी ली

विकासखंड भरतपुर में गत दिवस आयोजित खण्ड स्तरीय निःशुल्क स्वास्थ शिविर में पहुंचे कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव ने समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया और इसके बाद उन्होंने एकलव्य आवासीय विद्यालय, जमथान का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री ध्रुव ने सर्वप्रथम यहां बच्चों के लिए बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता का परीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के बीच कक्षा में पहुंचकर  कक्षा 8वीं में गणित विषय पढ़ा रही शिक्षिका कीर्ति सिंह से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली।
इस दौरान उन्होंने बच्चों से भी पढ़ाई संबंधित सवाल जवाब किये। उन्होंने बच्चों से विद्यालय में मिल रहे सुविधओं के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने इस दौरान राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता रही 7वीं की छात्रा कुमारी अंसुधा और साथी खिलाडी कुमारी सीता से मुलाकात की और उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने खिलाड़ियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने कक्षा 6वीं में हिन्दी में व्याकरण पढ़ रहे बच्चों से संधि और समास के बारे में पूछा, फिर खुद ही बच्चों को संधि और समास पढ़ाया। उन्होंने इस दौरान बच्चों से प्रश्न पूछकर उनके शिक्षण ज्ञान का आकलन किया।
इसी बीच कुछ छात्र-छात्राओं ने कलेक्टर श्री ध्रुव से भी उनके बारे में पूछा जहां कलेक्टर ने बच्चों से अपना पूरा नाम, गांव का पता जैसी जानकारियां खुश होकर साझा की। संध्या समय में शिक्षकों द्वारा चलाई जा रही डाउट क्लास को देखकर कलेक्टर श्री ध्रुव ने प्रसन्नता जताई और शिक्षकों को इसे निरंतर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। इस बीच कलेक्टर ने आवासीय परिसर और स्कूल में आवश्यक संधारण कराने संबंधित विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने अधीक्षक श्री राम कुमार खुंटे एवं श्रीमती नीरजा अहिरवार को बच्चों की अच्छे से देख रेख के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने विद्यालय की सुव्यवस्थित संचालन के लिए मण्डल संयोजक एंव विद्यालय परिवार को बधाई दी। निरीक्षण के दौरान एसडीएम भरतपुर श्री मूलचंद चोपड़ा एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *