Fruits Facts : यहां जानिए कौन से फल को कब खाना चाहिए, ये रहा फ्रूट चार्ट

Nutrients in fruits: हर फल अपने अंदर पोषक तत्वों को समेटे हुए है. लेकिन इनको लेकर लोगों के मन में एक सवाल आम है वो ये है कि इनके सेवन का उचित समय क्या है.

fruits kab khaye : देखने में मनमोहक रंग-बिरंगे और खाने में स्वादिष्ट फलों की अपनी अपनी विशेषता है. कोई आंख को फायदा पहुंचाता है तो कोई पेट को तो कोई बाल और त्वचा को. हर फल अपने अंदर पोषक तत्वों (nutrients in fruits) को समेटे हुए है. लेकिन इनको लेकर लोगों के मन एक सवाल आम है वो ये है कि इसके सेवन का उचित समय क्या है. तो आज लेख में उस सवाल का जवाब आपको काफी हद तक मिल जाएगा तो चलिए जानते हैं.

कौन सा फल कब खाएं

  • सेब खाने का सही समय नाश्ता होता है. इस दौरान अगर आप खाते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो आंख, त्वचा और स्किन के लिए अच्छा होता है.
  • संतरे और अंगूर को सुबह 10 बजे के करीब खाएं. नाश्ते के बाद अगर इसे खाती हैं तो ये शरीर को पचा लेगा. संतरे को की भी रात में ना खाएं. ये अपच कर सकता है.
  • शरीफा को आप नाश्ते के बाद खा सकती हैं. इसका शुगर शरीर को पचाने का काम करेगा.इन्हें खाने से भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स प्राप्त होंगे.
  • केले को दिन में खाना ज्यादा अच्छा होता है. केला अगर नमक के साथ खाते हैं तो लाभकारी होगा अन्यथा ये  पाचन क्रिया को गड़बड़ कर सकता है.
  • वहीं, अंगूर और अनार को शाम के समय खाएं. इनमें फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इससे हार्मोनल  परेशानियां होने की संभावना कम हो जाती है.
  • रात में कीवी अगर खाती हैं तो ये नींद को सुधारने का काम करती हैं. इसमें सेरोटोनिन (serotonin) और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. तो अब से इन फलों को बताए गए समय पर खाना शुरू कर दीजिए.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *